कोरोना वायरस के दंश से जूझ रहे दुनियाभर के देशों के लिए न्यूजीलैंड नई उम्मीद के साथ उदाहरण बनकर सामने आया है। न्‍यूजीलैंड अब पूरी तरह से कोरोना वायरस से मुक्‍त हो गया है। न्‍यूजीलैंड सरकार ने कोरोना वायरस का एक भी एक्टिव केस नहीं होने पर सभी प्रतिबंधों को पूरी तरह से हटा लिया है। न्‍यूजीलैंड अब सतर्कता के लेवल-1 में पहुंच गया है, जो देश के अलर्ट सिस्‍टम में सबसे निचला स्‍तर है।

नए नियमों के मुताबिक अब न्‍यूजीलैंड में लोगों के जुटने और सोशल डिस्‍टेंसिंग की कोई जरूरत नहीं है। हालांकि देश की सीमाएं अभी विदेशियों के लिए बंद ही रहेंगी। न्‍यूजीलैंड में पिछले दो सप्‍ताह से भी ज्‍यादा समय कोरोना वायरस का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने बताया कि जब उन्‍हें पता चला कि देश कोरोना वायरस से पूरी तरह से मुक्‍त हो चुका है, तब वह खुशी से नाच उठीं।

पीएम ने कहा, हम एक सुरक्षित और मजबूत स्थिति में हैं। हालांकि अभी कोरोना वायरस से पहले की स्थिति में लौटना आसान नहीं है, लेकिन अब प्रतिबद्धता और पूरा फोकस हमारे स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली की बजाय देश के आर्थिक विकास पर होगा। उन्‍होंने कहा, अभी हमारा काम खत्‍म नहीं हुआ है लेकिन इससे कोई इनकार नहीं कर सकता है कि यह एक शानदार उप‍लब्धि है। उन्‍होंने जनता को धन्‍यवाद दिया।

गौरतलब है कि न्‍यूजीलैंड में 25 मार्च को लॉकडाउन लगा था लेकिन अब सारे प्रतिबंध हटा लिए गए हैं। वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या 7.22 करोड़ से अधिक हो गई है, जबकि मौतें 16.1 लाख से अधिक हो गई हैं। वर्तमान में दुनियाभर में कुल संक्रमितों की संख्या 72,201,716 और मृत्यु संख्या 1,611,758 हो गई है। अमरीका दुनिया में सबसे अधिक कोविड प्रभावित देश है, यहां 16,246,771 मामले और 299,493 मौतें दर्ज की गई हैं। वहीं भारत 9,857,029 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि देश में मरने वालों की संख्या 143,019 है।