15 साल से ज्यादा पुरानी कार या बाइक है तो सावधान हो जाए। क्योंकि अब सरकार जो करने जा रही है वो बहुत ही खतरनाक हैं। बुरी खबर यह है कि अक्टूबर से कार और अन्य वाहनों की RC को लेकर बड़ा बदलाव हो सकते हैं, RC अपने नियमों में की तरह के बदलाव कर रही है जिसका भुगतान आम लोगों को भुगतना पड़ सकता है। जानकारी के मुताबिक 15 साल पुरानी कार की RC को रिन्यू कराने के लिए 8 गुना कीमत देनी पड़ सकती है।

नए नियम के अनुसार कार की RC के रीन्यूअल के लिए 5000 रुपये लगेंगे। जो कि अभी की कीमत से करीब 8 गुना ज्यादा कीमत हैं। बाइक की बात करे तो RC के रीन्यूअल के लिए 300 रुपये की बजाए 1000 रुपये की कीमत अदा करनी होगी। ट्रक या बस है तो उसके रीन्यूअल सर्टिफिकेट के लिए 12,500 रुपए देने होंगे। इऩके लिए फिलहाल की कीमत से 21 गुना कीमत हैं। इसी के साथ RC के रजिस्ट्रेशन में वक्त पर नहीं किया तो भारी जुर्माना भरना पड़ेगा।

सड़क परिवाहन मंत्रालय ने ड्रॉफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके मुताबिक प्राइवेट गाड़ी के रजिस्ट्रेशन में देरी की तो हर महीने 300 रुपए से 500 रुपए का जुर्माना लगेगा और कमर्शियल गाड़ियों के लिए 50 रुपए जुर्माना लगेगा। सरकार इस प्रस्तावित बढ़ोतरी से इलेक्ट्रिक और अल्टरनेटफ्यूल पर चलने वाले पुराने वाहनों को छूट देती है या नहीं इसके बारे में अभी किसी तरह की कोई जानकारी नहीं है।