मोदी सरकार द्वारा लाए गए नए ट्रैफिक नियम देश के ज्यादातर राज्यों में लागू हो चुके हैं, जबकि कई राज्य इनको लेकर विचार कर रहे हैं और जल्द ही लागू करने वाले हैं। इन्हीं राज्यों में से एक असम भी है जहां इसी सप्ताह ये नियम लागू हो सकते हैं। हालांकि ये नए नियम लागू होन के बाद लोगों को चालान के पैसे ज्यादा चुकाने होंगे। असम के लिए Motor Vehicles (MV) Act 2019 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा पहले से ही पारित किया जा चुका है।

खबर है कि नए मोटर व्हीकल एक्ट को लागू करने को लेकर जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है जिसमें कड़े नियम हैं जिनके तहत पेनल्टी की रकम कई गुना बढ़ी हुई होगी। हालांकि सरकार द्वारा जुर्माने में कुछ राहत दी जा सकती है, लेकिन यह फिर भी पहले से कई गुना ज्यादा होगा। आपको बता दें कि गुजरात व कर्नाटक सरकारें इन नए नियमों को जुर्माना राशि में कुछ कमी करते हुए पहले से ही लागू कर चुकी हैं।

नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर जुर्माना राशि 1 हजार से लेकर 5 हजार तक है। वहीं, बिना हेलमेट गाड़ी चलाने पर 1000 रूपए जुर्माने का प्रावधान है। हल्के वाहनों को तय सीमा से अधिक स्पीड पर गाड़ी चलाने पर 400 से 1000 रूपए तथा मध्यम श्रेणी के पेसेंजर और मालवाहक वाहनों पर 2 हजार से 4 हजार रूपए जुर्माना लगेगा।