देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी अपनी नई Maruti Celerio कार लॉन्च कर दी। कंपनी का दावा है कि ये एक लीटर पेट्रोल में 26.68 किमी का माइलेज देती है।

कंपनी ने नई Maruti Celerio में नया K-Series इंजन दिया है। इसमें कंपनी ने गाड़ी के ‘कुछ देर तक खड़े रहने की स्थिति में स्टार्ट-स्टॉप’ टेक्नोलॉजी का भी उपयोग किया है। इस वजह से नई सेलेरियो का माइलेज बेहतर होता है।

नई Maruti Celerio का फ्रंट पुरानी सेलेरियो (Celerio) से 55mm बड़ा है। इस वजह से कार के इंटीरियर में स्पेस ज्यादा है। इसी के साथ कार में ड्राइवर और को-ड्राइवर का लेग रूम भी बढ़ा है, साथ ही कंपनी ने इसमें 313 लीटर का बूट स्पेस दिया है, जो पुरानी सेलेरियो के मुकाबले 40% अधिक है।

कंपनी ने इसमें नए जमाने के कई फीचर्स जोड़े हैं, जैसे पुश स्टार्ट बटन, ऑटो गियर शिफ्ट, 7 इंच का इंफोटेनमेंट स्क्रीन जो एपल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो की कनेक्टिविटी और वॉयस रिकॉग्निशन के साथ आता है। स्टीयरिंग पर ऑडियो कंट्रोल भी है।

कंपनी ने सेफ्टी पर इसमें एबीएस, डुअल एयर बैग के अलावा सेगमेंट में पहली बार हिल होल्ड की सुविधा भी दी है। मारूति ने नई सेलेरियो को 5वीं पीढ़ी के हियरटेक्ट प्लेटफॉर्म पर विकसित किया है, जो क्रैश की स्थिति में नुकसान को कम करता है. हाल में मारुति की Swift और Baleno जैसी प्रीमियम कारों को सेफ्टी में जीरो रेटिंग मिली है।

कंपनी ने Maruti Celerio को 4.99 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। इसमें सीएनजी इंजन का विकल्प भी मौजूद है। इसके अलग-अलग वैरिएंट के हिसाब से अधिकतम कीमत 6.94 लाख रुपये होगी। हालांकि विशेषज्ञों का अनुमान था कि कंपनी इसे 4.5 लाख रुपये के प्राइस पर लॉन्च करेगी।