असम और मिजोरम के बीच चल रहे सीमा विवाद के कारण दोनों राज्यों के बीच तनाव कम होने के कोई संकेत नहीं दिखाई दे रहे हैं। ऐसा लगता है कि पूर्वोत्तर भारत में अंतरराज्यीय संबंधों को बिगाड़ने के लिए सभी राज्य उतारू हैं।


असम-मिजोरम विवाद के बाद अब असम-नागालैंड सीमा पर विवाद खड़ा हो गया है। असम के एक अंग्रेजी अखबार के रिपोर्ट के मुताबिक असम के जोरहाट जिले में बेकजन पुलिस चौकी क्षेत्र में टेटेलीगुड़ी में कुछ नागालैंड के लोग बांस से चर्च का निर्माण करने का प्रयास कर रहे थे। जिसे असम पुलिस ने रोक दिया।


कथित तौर पर नागालैंड सीमा पर असम पुलिस बटालियन ने इस प्रयास को विफल कर दिया है।


एक पुलिस सूत्र ने बताया कि पुलिसकर्मियों के घटनास्थल पर पहुंचने के बाद स्थानीय लोगों ने बांस और अन्य निर्माण सामग्री लाने और एक चर्च बनाने के लिए काम शुरू करने के बारे में बताया।


इसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों ने साइट का दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया।


सूत्रों ने यह भी बताया कि दोनों पक्षों के बीच इस मामले को लेकर सोमवार को बैठक होगी। जिसमें अंतरराज्यीय सीमा पर शांति बनाए रखने के बारे में चर्चा की जाएगी।


बता दें कि हाल ही में असम-मिजोरम सीमा पर विवाद हो गया था। तनाव उस समय पैदा हो गया था जब छात्र संगठन मिजो जिरलाई पावल ने 27 फरवरी को अंतरराज्यीय सीमा के पास असम के हाइलाकांडी जिले में कचुरथल में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 154 पर एक विश्राम गृह बनाने का प्रयास किया था।