ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया रूप सामने आने के बाद भारत सरकार ने यूनाइटेड किंगडम से भारत आने वाली सभी फ्लाइट्स 22 दिसंबर की रात 11.59 बजे से लेकर 31 दिसंबर की रात 11.59 बजे तक स्‍थगित रहेंगी। सरकार ने यह कदम यूके में नए स्‍ट्रेन के सामने आने से उपजे हालात को देखते हुए लिया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने इसे लेकर एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक बुलाई थी। जिसके बाद यूके से आने वाले उड़ानों पर अस्‍थायी रोक लगाने का फैसला हुआ।

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि भारत में लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, सरकार इस नए टाइप के खतरे को लेकर अलर्ट है। स्वास्थ्य मंत्री ने सोमवार को India Science Festival के दौरान मीडिया से वायरस के नए टाइप को लेकर उठे सवालों पर कहा कि 'सरकार हर बात के लिए पूरी तरह सजग है और जैसे पिछले 1 साल में आपने देखा कि सरकार ने जरूरत के अनुसार जनता के हितों की रक्षा करने के लिए जो भी जरूरी था, वह सब किया। वो सारी चीजें सरकार देख रही है लेकिन अभी अगर आप मुझसे पूछें तो इतना पैनिक करने का कोई कारण नहीं है।



कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने और संक्रमण के मामलों में तेजी आने से चिंता में पड़े स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को ज्वाइंट मॉनिटरिंग ग्रुप की बैठक बुलाई थी। बता दें कि रविवार को ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि यह नया स्ट्रेन संक्रमण के मामले में 'नियंत्रण से बाहर है'। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इंग्लैंड के कई हिस्सों में वायरस के नए स्ट्रेन के मिलने की पुष्टि की थी। पिछले कुछ वक्त में ब्रिटेन में कोरोना के मामले भी तेजी से बढ़े हैं, जिसके बाद लगभग 31 फीसदी जनता फिर से लॉकडाउन में चली गई है।