एंड्रॉयड फोन यूजर्स को एकबार फिर से सावधान रहने की हिदायत दी गई है। साइबर एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि एक काफी खतरनाक मैलेवयर मिला है। यह मैलेवेयर आपके बैंक अकाउंट की सेफ्टी के लिए खतरा है। इसको लेकर कहा गया है कि ये पासवर्ड की चोरी कर लेता है। इससे Android यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा है। इस मैलवेयर की वजह से यूजर्स के साथ फाइनेंशियल फ्रॉड किया जा सकता है। ये मैलवेयर नया नहीं है। ये साल 2021 में मिले बैंकिंग Trojan का अपग्रेडेड वर्जन है। ये फिर से एक्टिव हो गया है। 

यह भी पढ़ें : अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र असम में समुदायों के बीच विभाजन का कारण बन सकता है : देवव्रत सैकिया

इसको लेकर Cyble Research Labs ने रिपोर्ट किया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि ERMAC का अपग्रेडड वर्जन ERMAC 2.0 ने 467 एप्लीकेशन को टारगेट किया है। इन एप्लीकेशन को क्रेडेंशियल थेफ्ट के लिए टारगेट किया गया। 

ऐसे काम करता है ये मैलवेयर 

ERMAC 2.0 मैलवेयर Android फोन्स के लिए काफी ज्यादा खतरनाक है। जैसे ही कोई यूजर जाने-अनजाने में इसको किसी फ्रॉड वाले ऐप के जरिए इंस्टॉल करता है, उससे 43 तरह की परमिशन मांगी जाती हैं। अगर ये परमिशन यूजर्स देते हैं तो यूजर के डिवाइस का पूरा कंट्रोल फ्रॉडस्टर के पास पहुंच सकता है।

आपको बता दें कि ज्यादातर यूजर्स ऐप डाउनलोड होने के बाद इन परमिशन को ग्रांट कर देते हैं। इसमें SMS एक्सेस, कॉन्टैक्ट एक्सेस, सिस्टम अलर्ट विंडो क्रिएशन, ऑडियो रिकॉर्डिंग, फुल स्टोरेज रीड के अलावा डिवाइस पर राइटिंग का भी एक्सेस शामिल है। 

 इसका सीधा सा मतलब है कि यूजर जब भी किसी पोर्टल पर लॉगिन करता है तो हैकर्स को भी इसका एक्सेस मिल जाता है। इससे बैंकिंग साइट पर लॉगिन करने से यूजर की डिटेल्स हैकर्स तक चली जाती है और वो आपको चूना सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : बाढ़ ग्रसित परिवारों और दीमा हसाओं के वसूली कार्यों के लिए मुख्यमंत्री हिमंता ने की 50 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा

ये हैं बचने के तरीके

साइबर सिक्योरिटी फर्म के अनुसार, ऐप को हमेशा ऑफिशियल स्टोर (गूगल प्ले स्टोर)से ही इंस्टॉल करें। किसी भी थर्ड पार्टी वेबसाइट से ऐप डाउनलोड करने से बचें। प्ले स्टोर से भी किसी अनजान ऐप को डाउनलोड करते समय सावधानी बरतें। ऐप के रिव्यू को जरूर पढ़ लें।  मैसेज या ईमेल में मिले लिंक पर क्लिक करके ऐप डाउनलोड करने की कोशिश ना करें। अपने डिवाइस और ऐप को लगातार अपडेट करते रहें।