मोबाइल चार्ज करते वक्त फोन से दूर रहना भी हमेशा लोगों को अखरता है। लेकिन अब आपको बैटरी चार्ज करते समय वायर यानि चार्जर से आजादी मिलने वाली है। अब फोन को आप कहीं भी रखकर चार्ज कर सकेंगे।

जी हां, बहुत जल्द एक नई टेक्नोलॉजी आने वाली है। इसे एयर चार्ज टेक्नोलाॅजी कहा जा रहा है। इसकी खासियत ये है कि आप एक तय दूरी पर चार्जिंग वायर या डॉक पर लगाए बिना मोबाइल चार्ज कर सकेंगे। ये हवा में ही मोबाइल चार्ज कर देगी।
चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी शाओमी ने अपने ताजा ब्लॉग में एमआई एयर चार्ज टेक्नोलाॅजी का खुलासा किया गया है। इसमें बताया गया है कि इस टेक्नोलॉजी में स्पेस पोजिशनिंग और एनर्जी ट्रांसमिशन का इस्तेमाल किया गया है। इसमें 5 फेज वाले एन्टीना की मदद से मोबाइल फोन को डिटेक्ट किया जाता है। बीमफोर्मिंग के जरिए सपंर्क में आते ही मोबाइल की बैटरी चार्ज होने लगती है।
शाओमी की आधिकारिक वेबसाइट में बताया गया है कि घर में एक यूपीएस के आकार का डॉक लगाना होगा। इस डॉक से चार्जिंग के लिए सिग्नल भेजे जाते हैं। मोबाइल फोन संपर्क में आते ही अपनेआप चार्ज होने लगता है। एपल ने हाल में अपने नए आईफोन 12 के साथ वायरलैस चार्जिंग को इंट्रोड्यूस किया है। हालांकि इस टेक्नोलॉजी में एक डॉक दिया जा रहा है। मोबाइल को इस डॉक में रखने पर ही चार्जिंग हो पाती है।