स्‍वस्‍थ (Healthy) रहने के लिए सुबह का समय काफी काम का होता है। इस समय चाहे योगा-मेडिटेशन, एक्‍सरसाइज करना हो या हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट करना हो सभी का फायदा होता है। लेकिन इस समय की गईं कुछ गलतियां भी बहुत भारी पड़ती हैं। क्योंकि खाली पेट गलत चीजें खाना या कोई ऐसा काम करना जो सेहत को नुकसान पहुंचाता हो। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें खाली पेट (Empty Stomach) खाना भारी पड़ सकता है।

खट्टे फल (Citrus Fruits)
संतरा, मौसम्‍बी जैसे फल खाने की सलाह लगभग सभी को दी जाती है क्‍योंकि इनमें ढेर सारा विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। वैसे तो ये हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं लेकिन इन्‍हें खाली पेट खाना समस्‍याएं पैदा कर सकता है।

शकरकंद (Sweet Potato)
शकरकंद खाने के ढेर सारे फायदे हैं। लेकिन इसमें मौजूद टैनिन और पैक्टीन खाली पेट में पहुंचकर गैस्ट्रिक प्राब्‍लम दे सकता है। सुबह-सुबह इसे खाना पेट में दर्द और सीने में जलन का कारण बन सकता है।

केला (Banana)
केले की गिनती कंपलीट फूड के तौर पर की जाती है। बच्‍चों से लेकर वयस्‍कों तक के लिए केला खाने के कई फायदे हैं लेकिन खाली पेट केला खाना शरीर में मैग्‍नीशियम की मात्रा बढ़ा देता है। यह पेट से जुड़ी समस्‍याएं पैदा करता है।

सोडा (Soda)
सोडे में भरपूर मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है। खाली पेट सोडे का सेवन करना पेट में दर्द करा सकता है। इसके अलावा यह आपका सिर भारी करने का कारण भी बन सकता है।

टमाटर (Tomato)
सलाद और सब्‍जी दोनों के तौर पर टमाटर खाना बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन खाली पेट टमाटर खाना एसिडिटी का कारण बन सकता है।

मसालेदार चीजें (Spicy Things)
वैसे तो हमेशा ही मसालेदार और ज्‍यादा तेल वाले खाने से बचना चाहिए। लेकिन खाली पेट तो कभी भी ऐसा खाना नहीं खाना चाहिए। इससे पेट में जलन, गैस, अपच की समस्‍या हो सकती है।