नेटफ्लिक्स यूजर्स को अब जरा सावधान हो जाने की जरूरत है। क्योंकि इस कंपनी ने अब पासवर्ड शेयरिंग पर नकेल कसने के लिए एक नया प्लान बनाया है। वीडियो स्ट्रीमिंग दिग्गज 2022 के अंत तक पासवर्ड शेयर करने की सुविधा को समाप्त करने की संभावना है। जैसा कि न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा रिपोर्ट किया गया है, नेटफ्लिक्स के अधिकारियों ने एक नोट में साझा किया है कि पासवर्ड शेयर करने पर कार्रवाई 2022 के अंतिम तीन महीने यानी की अक्टूबर में शुरू होने की संभावना है। 

यह भी पढ़ें : Gunotsav! मुख्यमंत्री हिमंता ने अंग्रेजी भाषा को बढ़ावा देने के लिए हाईब्रिड टीचिंग का रखा प्रस्ताव

पहले यह खबर थी कि Netflix उन ग्राहकों से एक्स्ट्रा चार्ज ले रहा है जिन्होंने अपनी अकाउंट डिटेल्स को किसी दूसरे के साथ शेयर किया हुआ है। यह पहली बार चिली, कोस्टा रिका और पेरू में आजमाया गया था, जहां नेटफ्लिक्स ने उन खातों में $2.99 का सरचार्ज जोड़ा जो किसी और के साथ अपना नेटफ्लिक्स शेयर कर रहे हैं। और अब इसे हर उस क्षेत्र में लागू किए जाने की संभावना है जहां नेटफ्लिक्स संचालित होता है।

यह फैसला तब लिया गया है जब नेटफ्लिक्स ने खुलासा किया कि उसने साल के पहले तीन महीनों में लगभग 200,000 ग्राहक खो दिए हैं। ऐसा एक दशक में पहली बार हुआ है और चौंकाने वाली बात यह है कि आने वाले महीनों में कंपनी को दो मिलियन सब्सक्राइबर और खोने की उम्मीद है। 

यह भी पढ़ें : मिजोरम पहली महिला बस कंडक्टर बनी 23 साल की वनलालसांगकिमी

अप्रैल में पहली तिमाही के रेवेन्यू रिजल्ट्स के हिस्से के रूप में शेयरधारकों को एक पत्र में नेटफ्लिक्स के अधिकारियों ने कहा कि लगभग 100 मिलियन यूजर्स ने दूसरे खाते के साथ एक पासवर्ड साझा किया है। इसलिए, नेटफ्लिक्स के 221 मिलियन भुगतान करने वाले ग्राहकों के बावजूद, वास्तविक संख्या बहुत अधिक होनी चाहिए। इतना ही नहीं, बल्कि स्ट्रीमिंग दिग्गज ने यह भी खुलासा किया कि वह 2022 के अंत तक ऐड सब्सक्रिप्शन की शुरू कर रहा है। 

इसका मतलब है कि यूजर्स को कम कीमत पर नेटफ्लिक्स की सदस्यता मिलेगी, हालांकि, इसमें कमर्शियल ऐड होंगे। अभी तक नेटफ्लिक्स का कंटेंट ऐड फ्री है। अगर ही यह नीति लागू की जाती है तो अपने नेटफ्लिक्स खाते को किसी के साथ शेयर करने पर आपको अधिक खर्च आएगा। आपका नेटफ्लिक्स अगर कोई और चलाएगा तो आपको सरचार्ज देना होगा।