नीम एक ऐसी चीज है जिसको हमेशा से ही फायदेमंद माना जाता है। अगर आपकी त्वचा में किसी भी प्रकार एलर्जी होती है तो नीम के पानी से नहाने की सलाह दी जाती है। वहीं, नीम का जूस भी किसी से कम नहीं। बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि नीम का जूस भी बनता है। भले ही यह जूस कड़वा लगे, लेकिन यह आपकी हेल्थ के लिए बेहद उपयोगी है। वजन कंट्रोल करने से लेकर स्किन को तरोताजा करने में भी यह फायदेमंद है। नीम के जूस के अनगिनत फायदे हैं​ जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं...

यह भी पढ़ें : संतोष ट्राफी : हार्डी क्लिफ नोंगब्री के गोल से मेघालय ने राजस्थान पर दर्ज की रोमांचक जीत

मसूड़ों की समस्या दूर करने के लिए नीम का जूस काफी फायदेमंद है। नीम का जूस पीने से मसूड़ों और दांतों की परेशानी कम होती है। सदियों से हमारे देश में नीम के दातुन का इस्तेमाल होता है। इससे मुंह में बैक्टीरिया पनपने का खतरा कम रहता है। ऐसे में अगर आप नीम के जूस का इस्तेमाल माउथ वॉश के रूप में करते हैं, तो दांतों से प्लाक ठीक करने के साथ-साथ मसूड़ों की समस्या को दूर करने में प्रभावी हो सकता है।

स्किन पर लाए निखार लाने के लिए आपको नीम का जूस जरूर पीना चाहिए। नीम के जूस में नेचुरल रूप से डिटॉक्स करने का गुण होता है, जिसकी हेल्प से आपके शरीर में मौजूद विषैला पदार्थ बाहर निकल सकता है। शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलने से स्किन पर निखार आ सकता है।

यह भी पढ़ें : अरुणाचल प्रदेश में जबरदस्त भूस्खलन, एक ही परिवार के 3 लोग हुए जिंदा दफन

कम ही लोग जानते हैं कि वजन कंट्रोल करने भी नीम का जूस काफी फायदेमंद है। दरअसल, इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है, जिससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। ऐसे में आपके शरीर में कैलोरी तेजी से बर्न होती है। इससे आपका वजन काफी तेजी से घट सकता है।