राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) (NCPCR) ने मध्यप्रदेश के सागर जिले के सेवाधाम आश्रम (Sevadham Ashram) में बच्चों को गाय का मांस खिलाने संबंधी शिकायत पर जिला पुलिस अधीक्षक को शुक्रवार को नोटिस जारी कर मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने इस मामले में सेंट फ्रांसिस सेवाधाम आश्रम में बच्चों को गाय का मांस (Beef) खिलाने संबंधी शिकायत मिलने के बाद नोटिस जारी किया है। इस शिकायत में आरोप लगाया गया है कि नाबालिग बच्चों को गाय का मांस खाने तथा बाइबिल (Bible) पढ़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

दरअसल हाल ही में इस आश्रम में शिक्षा ले रहे दो बच्चों ने अपने माता पिता के जरिए कैंट पुलिस स्टेशन (Cantt Police Station) में दर्ज शिकायत में आरोप लगाया था कि उन्हें गाय का मांस खाने तथा बाइबिल पढ़ने को मजबूर किया जा रहा है और यह भी कहा गया है कि अगर वे ऐसा नहीं करेंगे तो भविष्य में उन्हें प्रताड़ित किया जाएगा।इस शिकायत पर कार्रवाई करते हुए आयोग ने सागर जिला पुलिस अधीक्षक ()Sagar District Superintendent of Police को मामले की जांच कर पूरी रिपोर्ट 48 घंटों में देने का निर्देश दिया है।

इन बच्चों के पिता देवराज रायकवार ने सागर की बाल कल्याण समिति को लिखे एक पत्र में कहा कि खुद को सामाजिक कार्यकर्ता कहने वाली एक महिला इन बच्चों को सेवाधाम आश्रम (Sevadham Ashram) ले गई थी। उन्होंने बताया, मैं अपने बच्चों से मिलने कई बार आश्रम गया लेकिन मुझे उनसे नहीं मिलने दिया गया और एक बार उनसे मिलने का मौका मिला तो बच्चों ने कहा कि वे आश्रम में नहीं रहना चाहते हैैं क्योंकि वहां उन्हें जबरन गाय का मांस खिलाया जाता है तथा बाईबिल पढ़ने को मजबूर किया जा रहा है। जब उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया तो उनकी पिटाई की गई थी।