शिलोंग । पुरे देश के साथ-साथ शिलोंग मे भी घर-घर में नवरान्नि पूजा पाठ शुरू हो गया है, जो आगामी 9 दिनों तक भक्तिमय भजनो की  धुन के साथ चलेगा। 

शहर के कोने-कोने में शारदीय नवरात्र के आस्थावानों की विभिन्न तैयारियों पूरी हो गईं है। गुरुवार से  पूजा- अर्चना प्रारंभ हो गई है। इस दौरान भजन संध्या कार्यक्रम के आयोजन से माहौल भक्तिमय बना हुआ है।

विभिन्न दुर्गा पूजा समितिओं  के सदस्यों ने भी तैयारियों में दिन -रात एक कर दिया है। घरों, सार्वजनिक पूजा स्थलों तथा मंदिरों में साफ-सफाई हो रही है पूजा-अर्चना व पाठ आदि जगह -जगह पर किए जाएंगे।

 शहर मे जेल रोड सहित बाजार की पूजा सामग्री की दुकानों में पूजन सामग्री व व्रत में प्रयोग होने वाले सामानों की मांग बढ़ गई  है शारदीय नवरात्र में आस्था की गंगा बहने लग गई है हैऔर मा के ज़यकारों से पूरा माहोल गुंजायमान होना शुरू हो गया है मां के आने  के स्वागत में भक्त उत्साहित नजर आ रहे है । पूजा पंडालों सहित लोगों ने अपने- अपने घरों में स्थित पूजा स्थलों को काफी आकर्षक ढंग से सजाने के साथ मंदिरों के भी रंग-रोगन की जा रही है।

नवरात्र के पहले दिन घट स्थापना किया गया और इस दिन व्रत करने का संकल्प लिया गया । इस तरह कलश की स्थापना हो गई और इसके बाद 9 दिनों की देवी मां की पूजा प्रारंभ हो गई है जिन कन्याओं का पूजन किया जाता है उन्हें एक दिन पहले ही आमंत्रण दे दिया जाता है और फिर पूजन वाले दिन उनकी पूजा की जाती है