खूबसूरत बालों और ग्लोइंग स्किन के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। कई तरह की दवाईयों से लेकर फेसियल, स्पा लेते हैं लेकिन फिर भी रिजल्ट अच्छा नहीं आता है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं एक बहुत ही अच्छी थैरेपी जो कि नुकसानदायक नहीं बल्कि लाभदायक है। इसका नाम है नाभि थैरेपी (Navel therapy ), जानिए इसके अनगिनत फायदें....
नाभि चिकित्सा के जरिए सेहत और सौंदर्य से जुड़ी तमाम समस्याओं का​ निदान हो सकता है. आयुर्वेद में इसके बारे में विस्तार से बताया गया है. आयुर्वेद के मुताबिक नाभि में अलग अलग तेल की मालिश से अलग अलग समस्याओं में लाभ ​मिलते हैं. यहां जानिए स्किन से लेकर बालों तक की परेशानियों को दूर करने के लिए किन तेलों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए.
अगर आपको स्किन की सेहत सुधारनी हो और रूखे व बेजान बालों को भी सेहतमंद बनाना हो, तो नारियल का तेल काफी उपयोगी है। ये दोनों के लिए बेहतर काम करता है। रोजाना नारियल तेल नाभि पर लगाने से बालों का झड़ना बंद होता है और क्वालिटी सुधरती है। वहीं स्किन ग्लोइंग होती है।
अगर आपकी स्किन पर मुंहासों के दाग हैं, तो आपको Navel  पर नीम का तेल लगाना चाहिए। ये आपके मुंहासों की समस्या को भी कम करता है और इसके दाग को भी हल्का कर देता है।
रोजाना नहाने से एक घंटे पहले अपनी नाभि पर बादाम के तेल से मालिश करें। करीब तीन हफ्तों में आपको अपनी स्किन में फर्क नजर आने लगेगा और आपकी स्किन काफी soft and glowing skin  हो जाएगी।
अगर आपके होंठ अक्सर फट जाते हैं तो रोजाना सोते समय अपनी नाभि पर सरसों का तेल जरूर लगाएं। इससे आपको फटे होंठों की समस्या से जल्द ही छुटकारा मिल जाता है।