मौसम विभाग ने बड़ा अलर्ट जारी किया है क्योंकि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव क्षेत्र बना है जिसकी वजह से देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। इसी के चलते पश्चिम बंगाल और ओडिशा को लेकर बड़ा अलर्ट जारी किया गया है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से मौसम विभाग ने बंगाल में शनिवार तक भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है। वहीं, मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटों में ओडिशा में भी भारी बारिश हो सकती है।

पश्चिम बंगाल में हर साल बड़े पैमाने पर दुर्गा पूजा का आयोजन किया जाता है। यहां लोग फिलहाल दुर्गा पूजा के जश्न में डूबे हुए हैं। राज्य में जगह जगह सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है। ऐसे में मौसम विभाग की बारिश को लेकर आई चेतावनी ने लोगों को मायूस कर दिया है। तेज बारिश हुई तो दुर्गा पंडालों में पानी भरने की आशंका है। ऐसे में दुर्गा पूजा का मजा किरकिरा हो सकता है।

मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि बंगाल और ओडिशा में बारिश के साथ-साथ 40-50 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।

मौसम विभाग ने तटीय आंध्र और यानम के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की है। यहां रायलसीमा के भी कुछ भागों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। पश्चिम गोदावरी जिले के कुछ भागों में सोमवार शाम से बारिश ने अपनी दस्तक दे दी है।

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को बंगाल की खाड़ी सहित आसपास के इलाकों में कम दबाव के विकसित होने की संभावना है, क्योंकि चक्रवाती संचलन बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी से केंद्र में स्थित स्थानों तक पहुंच चुका है, जो समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर की ओर है।