भारत में एक ऐसा शख्स है जिका नाम लेने भर से पाकिस्तान में खलबली मच जाती है। यह वो आदमी है, जिसकी सलाह खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेते हैं। यह इंसान कोई और नहीं बल्कि, भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल हैं। जी हां! वही, डोभाल, जिनका नाम सुनते ही पाकिस्तान और आतंकवादी दोनों थर-थर कांपने लगते हैं। आज हम आपको देश के संकटमोचक और पीएम मोदी के सबसे भरोसेमंद सलाहकार के बारे में एक खास बात बताने जा रहे हैं। दरअसल, अजीत डोभाल (अक्सर केवल दो गाड़ियों में नजर आते हैं। खास बात यह है कि ये दोनों ही गाड़ियां देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी की हैं। तो आइए जानते हैं कि इनमें ऐसा क्या खास है—

NSA अजीत डोभाल को ज्यादा तर मौकों पर Maruti Suzuki Ciaz (मारुति सुजुकी सियाज) में चलते हुए देखा गया है। यह कार भारतीय बाजार में तीन इंजन में हैं। इनमें 1.2 लीटर VVT पेट्रोल, 1.2 लीटर डुअल जेट पेट्रोल स्मार्ट हाइब्रिड, डुअल VVT पेट्रोल स्मार्ट हाइब्रिड शामिल हैं। हालांकि, अजीत डोभाल इन तीन वैरिएंट्स में से किसमें सफर करते हैं इसकी कोई भी जानकारी नहीं है। इसके अलावा सुरक्षा के लिए इसमें कौन से फीचर्स शामिल किए गए हैं, इसके बारे में भी कोई जानकारी नहीं है। हालांकि, रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी यह कार बुलेट प्रुफ है और सुरक्षा को देखते हुए इसमें कई कस्टमाइज फीचर्स शामिल किए गए हैं। कस्टमाइज कार होने के कारण इसकी कीमत का अंदाजा लगा पाना मुश्किल है।

Maruti Suzuki Ciaz के अलावा एनएसए अजित डोभाल (NSA Ajit Doval) को Maruti Suzuki SX4 (मारुति सुजुकी एसएक्स4) में भी कई बार देखा गया है। हालांकि, कंपनी ने इस कार बिक्री अब भारतीय बाजार में बिक्री बंद कर दी है। लेकिन, मौजूदा समय में भी भारत में इसके पुराने मॉडल सड़कों पर चल रहे हैं। यह कार भारत में दो इंजन के साथ आती थी। इसका 1248 सीसी का डीजल इंजन 88.5 bhp की पावर और 200 Nm का टार्क जनरेट करता था। वहीं, 1576 सीसी का पेट्रोल इंजन 103 bhp की पावर और 145 NM का टार्क जनरेट करता था।