पृथ्वी के पास से रविवार को एक विशाल ऐस्टरॉइड (Asteroid) गुजरने वाला है। 3361 ऑरफेअस (Asteroid 3361 Orpheus) नामक यह ऐस्टरॉइड वास्तव में आकाशीय चट्टान है जो 984 फीट चौड़ी है। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के अनुसार यह ऐस्टरॉइड लंदन के बिग बेन (Size Of Big Ben) से तीन गुना बड़ा है जो तेजी से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है। वैज्ञानिकों के मुताबिक यह ऐस्टरॉइड पृथ्वी के पास जरूर आ रहा है, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

नासा (NASA) से जुड़े वैज्ञानिकों का कहना है कि यह ऐस्टरॉइड (Asteroid) पृथ्वी से 35 लाख मील की दूरी से गुजर जाएगा। नासा का मानना है कि कोई भी चीज जो 12 करोड़ मील के अंदर से गुजर रही है, वह पृथ्वी के पास का ऑब्जेक्ट है। नासा इस तरह की अंतरिक्ष की चट्टानों पर नजर रखती है जो पृथ्वी के पास आते हैं। यही नहीं नासा कोई भी ऐसी तेजी से आती चीज के पृथ्वी के 46 लाख मील के इलाके में आने पर उसे धरती के लिए खतरनाक मानती है। इन विशाल चट्टानों के परिक्रमा पथ में जरा सा भी बदलाव होने पर वे धरती से टकरा सकती हैं और तबाही मच सकती है। ऐस्टरॉइड 3361 ऑरफेअस (Asteroid 3361 Orpheus) करीब 30 हजार किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी की ओर आ रहा है।

जानकारी के अनुसार नासा (NASA) इन दिनों दो हजार ऐस्टरॉइड पर नजर रखे हुए है जो पृथ्वी के लिए खतरा बन सकते हैं। अगर किसी तेज रफ्तार स्पेस ऑब्जेक्ट के धरती से 46.5 लाख मील से करीब आने की संभावना होती है तब उस स्पेस ऑर्गेनाइजेशन्स खतरनाक मानते हैं। नासा का सिस्टम इस तरह के खतरों पर पहले से ही नजर रखता है। इसमें आने वाले 100 सालों के लिए फिलहाल 22 इस तरह के ऐस्टरॉइड्स हैं, जिनके पृथ्वी से टकराने की आशंका है।