रक्षा सेवाओं के प्रमुख सेन-जनरल मिन आंग हलिंग ने कहा कि म्यांमार में 2023 की दूसरी छमाही में नए आम चुनाव होने की संभावना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि "संविधान आपातकाल की स्थिति की अवधि के लिए सीमा बताता है। धारा 421 की उपधारा (बी) के अनुसार, यदि कोई आपातकालीन अवधि के एक वर्ष के भीतर कर्तव्यों को पूरा नहीं कर सकता है, तो यह प्रत्येक विस्तार के लिए छह महीने की अवधि के लिए निर्धारित अवधि के केवल दो विस्तार की अनुमति देता है, "।

इस बीच, हमें वह काम करना होगा जो किया जाना चाहिए। फिर, हमें कानून के अनुसार चुनाव की तैयारी के लिए अगस्त 2023 तक छह महीने लगेंगे। मिन की घोषणा 27 जुलाई को म्यांमार सरकार द्वारा 2020 के आम चुनावों के परिणामों को रद्द करने की घोषणा के बाद हुई, जो अपदस्थ नेता आंग सान सू की की नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) पार्टी द्वारा जीते गए थे। घोषणा के अनुसार, परिणाम थे रद्द कर दिया गया क्योंकि चुनाव कानूनों के अनुरूप नहीं थे और निष्पक्ष नहीं थे, 1 फरवरी के तख्तापलट के लिए बहुत ही कारण थे।


तब से, मिन ने राज्य की सत्ता संभाली है। उन्होंने चुनावों के लिए अनुकूल माहौल बनाने की आवश्यकता पर बल देते हुए बिना किसी असफलता के बहुदलीय आम चुनाव कराने का वादा किया। उन्होंने कहा कि "हम निकट भविष्य में अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों के लिए पिछले आम चुनावों के निष्कर्षों पर ब्रीफिंग करेंगे,"। उन्होंने एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस के साथ काम करने का भी वादा किया। एक संबंधित विकास में भी रविवार को, देश ने म्यांमार के कार्यवाहक सरकार के संघ के गणराज्य का गठन किया।