जम्मू कश्मीर को दुनिया का स्वर्ग कहा जाता है जहां लाखों की संख्या में पर्यटक जाते हैं। भारत में एक और ऐसा राज्य है जो जन्नत से कम नहीं। वो है सिक्किम। जी हां, सिक्किम को प्रकृति का बड़ा वरदान प्राप्त है जिस वजह से यहां आने वाला हर व्यक्ति मंत्रमुग्ध हो जाता है। यह राज्य भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल भी है जहां की चोटियां, पवित्र झीलें, प्राचीन मठ, आर्किड नर्सरी और आश्चर्यजनक ट्रेकिंग मार्ग सिक्किम को एक शानदान पर्यटन स्थल बनाते हैं। साथ ही सिक्किम अपने उत्कृष्ट प्राकृतिक सुन्दरता साधनों, भव्य पहाड़ों, सुंदर झरनों और कई अद्भुत परिदृश्यों से भरपूर है। हम आपको बता रहे हैं कि यदि आप सिक्किम घूमने जाएं तो यहां पर कौनसी ऐसी जगहें हैं जहां की सैर करना बिल्कुल भी नहीं भूलना है....

गंगटोक

अगर आपको प्राकृतिक नजारे अपनी तरफ आकर्षित करते हैं तो सिक्किम की राजधानी गंगटोक घूमने के लिए सबसे सही जगह है। यहां से आप हिमालय की ऊंची चोटियों का भी आनंद ले सकते हैं। साथ ही यहां के प्राचीन मठ, मंदिर और महल आपको दीवाना बना लेंगे। इतना ही नहीं, यहां पर आप सोमगो झील, रुमटेक मठ, इनहेंची मठ, टाशिलिंग, पोलींग, सुक-ला-खंग, गणेश टोक और डीयर पार्क जैसी जगहों का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

मंगन

सिक्किम का यह प्रमुख पर्यटन स्थल पूर्वी हिमालय की गोद में बसा है जो प्रक़ति दृश्यों के साथ एडवेंचर गतिविधियों के लिए जाना जाता है। अगर आपको अपनी यात्रा को आनंदमय बनाने के लिए कोई दिलचस्प, आकर्षक, शांत और प्राकृतिक जगह की खोज रहे हैं तो यह जगह आपके लिए जन्नत के समान है। यहां आकर आप शिंगबा रोडोडेंड्रोन सैंक्चुअरी, सिंघिक गांव, लाब्रांग मोनेस्ट्री, सिरिजोंगा युमा मनहीम आदि पर्यटन स्थलों की सैर करके अपनी यात्रा का लुत्फ उठा सकते हैं।

युमथांग घाटी

सिक्किम के मुख्य आकर्षणों में से एक यूमथांग घाटी को फूलों की घाटी के नाम से भी जाना जाता है। इस घाटी की सुंदरता देखेंगे तो आप भी मान जाएंगे कि इसे ये नाम देना बिल्कुल गलत नहीं है। अगर आपकों फूलों से लगाव है तो आपको यह स्थल बहुत पसंद आएगा। यहां आकर आप विभिन्न तरह के खूबसूरत फूलों के बीच अपने जीवन के कुछ क्षण सूकून से बिता सकते हैं।

लाचेन गांव

सिक्किम का यह गांव हमेशा से अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शानदार नजारे के लिए जाना जाता है, लेकिन अब इसको पर्यटक पैराग्लाइडिंग स्पॉट्स के रूप में भी जानने लगे हैं। जिन लोगों को प्राकृतिक वादियों से प्यार है उनके लिए लाचेन पैराग्लाइडिंग ट्रैवलिंग किसी जन्नत से कम नहीं। इसके अलाव, पैराग्लाइडिंग के दौरान टेक ऑफ से लेकर लैंडिग तक के लिए ये जगह बेहद ही शानदार है। इसलिए पैराग्लाइडिंग के शौकिनों को तो एक बार यहां पर जरूर जाना चाहिए।

गुरूडोंगमर झील

वैसे सिक्किम के प्राकृतिक सौंदर्य के चर्चें हर जगह मशहूर है, लेकिन अगर आप सिक्किम घूमने जा रहे हैं तो आपका ट्रिप इस झील को देखे बिना अधूरा होगा। यह झील समुद्र तल से 17,800 फीट की ऊंचाई पर है। गुरूडोंगमर झील गर्मी और सर्दी दोनों मौसम में अलग-अलग शानदार नजारों के साथ बेहद खूबसूरत लगती है। ये झील देखने में इतनी साफ और सुंदर है कि पर्यटक अपनी ट्रैवल लिस्ट में इसे शामिल किए बिना रह नहीं पाते।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360