मुंबई के स्टूडेंट इनोवेटर निहाल सिंह आदर्श ने ‘कूल’ पीपीई किट का आविष्कार किया है। ‘कोव-टेक’ नाम के कॉम्पैक्ट और मितव्ययी नवाचार, पीपीई किट के लिए एक वेंटिलेशन सिस्टम है, जो कोविड -19 लड़ाई के मोर्चे पर स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक राहत देता है। निहाल, के.जे. सामैया कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग का छात्र है।

निहाल ने कहा कि कोव-टेक वेंटिलेशन सिस्टम ऐसा है जैसे आप पीपीई सूट के अंदर रहते हुए भी पंखे के नीचे बैठे हों। यह आसपास की हवा लेता है, इसे फिल्टर करता है और पीपीई सूट में पुश करता है। आम तौर पर, वेंटिलेशन की कमी के कारण, यह पीपीई सूट गर्म और आर्द्र होता है। हमारा समाधान अंदर एक स्थिर वायु प्रवाह बनाकर इस असहज अनुभव से बाहर निकलने का एक तरीका प्रदान करता है।

वेंटिलेशन सिस्टम का डिजाइन पीपीई किट से पूरी तरह से सील सुनिश्चित करता है, निहाल ने कहा, यह केवल 100 सेकंड के अंतराल में उपयोगकर्ता को ताजी हवा प्रदान करता है। कूलिंग पीपीई किट का आविष्कार करने के बारे में निहाल ने कहा कि उन्होंने इसे केवल अपनी मां डॉ पूनम कौर आदर्श को राहत देने के लिए बनाया था, जो एक डॉक्टर हैं और आदर्श क्लिनिक, पुणे में कोविड -19 रोगियों का इलाज कर रही हैं। यह क्लिनिक वह खुद चलाती हैं।

19 वर्षीय निहाल ने कहा, ‘हर दिन घर लौटने के बाद, वह अपने जैसे लोगों के सामने आने वाली कठिनाई के बारे में बताती थी, जिन्हें पीपीई सूट पहनना पड़ता है और पसीने में भीगना पड़ता है। मेरे मन में उनकी और उनके जैसे अन्य लोगों की मदद का विचार आया।’ समस्या की पहचान ने उन्हें तकनीकी व्यापार इनक्यूबेटर, रिसर्च इनोवेशन इनक्यूबेशन डिजाइन लेबोरेटरी द्वारा आयोजित कोविड से संबंधित उपकरणों के लिए एक डिजाइन चुनौती में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। डिजाइन चुनौती ने निहाल को पहले प्रोटोटाइप पर काम करने के लिए प्रेरित किया।