हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी है कि मुंबई एयरपोर्ट का टर्मिनल 1 फिर खुलने जा रहा है। मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट घरेलू उड़ानों के लिए अपना टर्मिनल-1 फिर से खोल रहा है। 10 मार्च 2021 से टर्मिनल-1 से उड़ानें शुरू हो जाएंगी। अब तक सभी फ्लाइट्स टर्मिनल-2 से ऑपरेट हो रही थीं। इससे घरेलू उड़ान वाले यात्रियों को फायदा होगा, एयरलाइन कंपनियां अपनी सेवाएं टर्मिनल-1 से शुरू करेंगी।

पिछले मार्च 2020 में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की वजह से मुंबई के विले पार्ले में मौजूद टर्मिनल-1 से हवाई सेवाएं टेम्पररी तौर पर बंद कर दी गई थीं। हवाई सेवाएं टर्मिनल-2 से ही ऑपरेट हो रहीं थीं। अब करीब एक साल बाद टर्मिनल-1 से उड़ानें फिर से शुरू होंगी। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 10 मार्च 2021 की आधी रात से मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल 1 से घरेलू उड़ानों को शुरू कर देगा।

एयरलाइंस Go Air, Star Air, Air Asia और Trujet टर्मिनल-1 से अपनी उड़ानें शुरू कर देंगे। GoAir ने इस ऐलान के बाद कहा है कि वो अपनी सभी घरेलू उड़ानें 10 मार्च को मुंबई के टर्मिनल-1 पर शिफ्ट कर देगा, जबकि मुंबई में सभी इंटरनेशनल फ्लाइट्स की सेवाएं टर्मिनल-2 से ही दी जाएंगी।

मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट की ओर से बताया गया है कि हवाई यात्री पहले की तरह लाउंज, फूड एड बेवरेजेस आउटलेट्स (खाने-पीने की दुकानों) का इस्तेमाल पहले की तरह कर सकेंगे। यात्रियों के लिए ट्रांसपोर्ट के सभी साधन फिर से शुरू किए जाएंगे। लॉकडाउन खत्म होने के बाद मई 2020 में दोबारा उड़ानें शुरू की गईं थीं, लेकिन ये उड़ानें सरकार की सख्त गाइडलाइंस और देखरेख में ही ऑपरेट हो रहीं थीं, साथ ही उड़ानों की संख्या भी काफी कम थी। इसलिए मुंबई में जो भी फ्लाइट्स ऑपरेट हो रहीं थी, वो सभी टर्मिनल -2 पर शिफ्ट कर दी गईं।