ज्योतिष शास्त्र में मूलांक 7 को शुभ माना गया है। जिन लोगों का जन्म महीने की 7, 17 और 25 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 7 होता है। माना जाता है कि इस मूलांक के लोग भाग्यशाली होते हैं। इन्हें अपनी मेहनत का फल तुरंत मिल जाता है। अंक 7 को ज्योतिष में सफलता, सुखता और प्रसन्नता का कारक माना जाता है।

कहते हैं कि इस अंक से दुनिया में कई महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध चीजें जुड़ी हैं। जैसे सागरों की संख्या सात है और दुनिया में अजूबे भी सात हैं। मनुष्य की आयु भी 7 भागों में बांटी गई है। इंद्र धनुष के रंग भी 7 होते हैं। हिंदू धर्म में वर-वधू सात फेरे लेते हैं। सप्ताह में सात दिन होते हैं। इसी तरह मनुष्य के शरीर में मौजूद च्रकों को भी 7 भागों में ही बांटा गया है। इन सब तमाम वजहों से 7 अंक को बेहद शुभ माना जाता है।

मूलांक 7 वालों का स्वभाव और व्यक्तित्व-
मूलांक 7 वाले कर्म में विश्वास रखते हैं। बात जब मेहनत की आती है तो ये कभी पीछे नहीं हटते हैं। ये अपने कार्यों में निपुण होते हैं। ये जीवन में जिस चीज को पाना चाहते हैं, उसे पाकर ही दम लेते हैं। इन्हें भाग्य का साथ मिलने के कारण जल्द ही उच्च पद की प्राप्ति हो जाती है। ये धार्मिक स्वभाव वाले होते हैं और दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

मूलांक 7 वालों का व्यक्तित्व दूसरों को आकर्षित करने वाला होता है। ये हर चीज को व्यवस्थित ढंग से करने में विश्वास करते हैं। ये दान-पुण्य करने वाले होते हैं। मूलांक 7 वालों की आर्थिक स्थिति आमतौर पर अच्छी रहती है।