रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) के शेयर की कीमत में भारी गिरावट के बाद मुकेश अंबानी ने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब खो दिया। सऊदी ने कच्चे तेल के दाम गिरा दिए थे इस कारण शेयर बाजार में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई थी। अंबानी की संपत्ति एक दिन में 44000 करोड़ रुपए घटी है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स दुनिया में अरबपतियों की संपत्ति मापता है। उसके अनुसार जैक मा 2 साल बाद 44.5 बिलियन डॉलर के साथ, अंबानी के मुकाबले 2.6 बिलियन डॉलर अधिक है। जैक मा चीन के अलीबाबा ग्रुप के सह-संस्थापक और पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हैं। सोमवार को शेयर बाजारों में तबाही ने अंबानी की कुल संपत्ति $5.6 बिलियन को मिटा दिया, जिसकी भारतीय मुद्रा में कीमत लगभग 44000 करोड़ रुपए है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में आयी गिरावट पिछले कई सालों में आयी एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट है।

टीसीएस ने रिलायंस को पछाड़ा

सोमवार को आयी गिरावट के चलते बाजार पूंजी के मामले में टीसीएस ने रिलायंस को पछाड़ दिया। रिलायंस की बाजार की पूंजी 7,05,655.56 लाख करोड़ रुपए रह गई है। टीसीएस के शेयर में भी भारी गिरावट आई, मगर यह रिलायंस के मुकाबले कम गिरा। टीसीएस के शेयर में करीब 7 फीसदी की गिरावट आई और इसकी बाजार पूंजी 7,40,045.1 करोड़ रुपए है। इसके साथ बाजार पूंजी के मामले में एक बार फिर से टीसीएस अव्वल नंबर पर आ गई है। पिछले काफी समय से इन्हीं दोनों कंपनियों के बीच बाजार पूंजी को लेकर एक और दो नंबर के लिए मुकाबला रहा है।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज :  https://twitter.com/dailynews360