भारत से सबसे बड़े रईस और ​बिजनेसमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की अगुआई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने कहा कि उसने न्यूयॉर्क के एक प्रीमियम लक्जरी होटल मंदारिन ओरिएंटल (Mandarin Oriental) को 9.815 करोड़ डॉलर में खरीदने के लिए एक समझौता किया है।

उद्योगपति मुकेश अंबानी अब धीरे-धीरे होटल कारोबार में अपना सिक्का जमा रहे हैं। इस कड़ी में उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज अब न्यूयॉर्क में प्रीमियम लग्जरी होटल मैंडरिन ओरिएंटल का अधिग्रहण करने जा रही है। इस होटल में तमाम लग्जरी सुख-सुविधाएं हैं।

यह सौदा करीब 9.81 करोड़ डॉलर (करीब 728 करोड़ रुपये) में होगा। मैंडरिन ओरिएंटल अपने बॉलरूम, पांच-सितारा स्पा और खाने-पीने के स्थानों के लिए जाना जाता है। आयरलैंड के अभिनेता लियाम नीसन और अमेरिकी अभिनेत्री लूसी लियू यहां नियमित रूप से आने वाले मेहमानों में शामिल हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज यह अधिग्रहण अपनी एक अनुषंगी के जरिये करेगी।

मैंडरिन ओरिएंटल होटल 2003 में बना था। यह 80 कोलंबस सर्किल में है और इसकी पहचान प्रतिष्ठित लग्जरी होटलों में है। यह प्रिस्टीन सेंट्रल पार्क और कोलंबस सर्किल के पास है। इस होटल में 248 कमरे और सुइट हैं। मैंडरिन ओरिएंटल न्यूयॉर्क 35 से 54 मंजिलों पर है।

ये होटल इतना महंगा है कि इसके ORIENTAL SUITE कमरे में एक रात ठहरने का चार्ज (14000 USD) यानी 10 लाख रुपये से ज्यादा है। यह कमरा 52वें फ्लोर है। जबकि सबसे सस्ते 745 डॉलर (यानी करीब 55 हजार रुपये) का कमरा है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शनिवार को शेयर बाजारों को जानकारी दी है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी रिलायंस इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग्स लिमिटेड (RIIHL) ने कोलंबस सेंटर कॉरपोरेशन (केमैन) की संपूर्ण जारी शेयर पूंजी के अधिग्रहण के लिए समझौता किया है।

केमैन आइलैंड में स्थापित इस कंपनी के पास मैंडरिन ओरिएंटल की 73.37 प्रतिशत हिस्सेदारी है। यह सौदा 9.81 करोड़ डॉलर से अधिक में होगा। एक साल से भी कम समय में रिलायंस द्वारा किसी चर्चित होटल का यह दूसरा अधिग्रहण है। पिछले साल अप्रैल में रिलायंस ने ब्रिटेन में स्टोक पार्क लिमिटेड का अधिग्रहण किया था।