गुवाहाटी में असम के राज्यपाल प्रो. जगदीश मुखी तथा मुख्यमंत्री सर्वानन्द सोनोवाल से करौली-धौलपुर के सांसद डॉ. मनोज राजोरिया ने सोमवार को शिष्टाचार भेंट की।


डॉ. राजोरिया ने सोमवार को गुवाहाटी में राज्य सभा की स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से संबंधित स्थायी समिति की उपसमिति - 1 के संयोजक के रूप में असम के मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख शासन सचिव व अन्य राज्य स्तरीय अधिकारियों तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारियों की बैठक भी ली तथा राज्य में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंधित में जानकारी ली।

15 जनवरी से 22 जनवरी तक डॉ. राजोरिया ने शिलांग, इम्फाल और गोवाहाटी सांसद अध्ययन भ्रमण में उत्तर पूर्व के 05 राज्यों नागालैण्ड, त्रिपुरा, मिजोरम, अरूणाचल प्रदेश, एवं सिक्किम के मुख्य सचिवों की बैठक ली तथा सभी राज्यों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन से संबंधित और मेडिकल डिवाइसों के नियमन तथा नियंत्रण के संबंध में जानकारी ली।


स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से संबंधित स्थायी समिति की उपसमिति - 1 के इस 07 दिवसीय दौरे का प्रमुख उद्देश्य एक उपस्वास्थ्य केन्द्र से लेकर मेडिकल कॉलेज तक में व्यवस्थाओं में कहां सकारात्मक सुधार की आवश्यकता है, इसका पता लगाना था तथा इसके अतिरिक्त केन्द्र सरकार की स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुँच रहा है अथवा नहीं यह सुनिश्चित करना था।