हीरा खदानों के लिए मशहूर मध्य प्रदेश के पन्ना में एकबार फिर एक गरीब किसान की किस्मत चमकी है। मुलायम सिंह नाम के किसान को खुदाई के दौरान 50 लाख का हीरा मिला है। किसान अपने छह अन्य साथियों के साथ खुदाई कर रहा था, जब उसे 13.47 कैरेट का हीरा नजर आया।

पन्ना की जमीन से अक्सर हीरा निकलता है। मुलायम सिंह और उसके साथियों को हीरे के छह और छोटे-छोटे टुकड़े भी मिले हैं। खुदाई के दौरान जब उन्हें चमकदार हीरा दिखा तो उन्हें अपनी आंखों पर भरोसा नहीं हुआ। जब उन्हें हीरा मिलने का भरोसा हुआ, तब वे खुशी से झूम उठे।

हीरा विभाग के अनुपम सिंह ने बताया कि किसान को जो हीरा मिला है, उसकी कीमत करीब 50 लाख रुपये है। हालांकि, कीमत का असली आकलन इसकी नीलामी से पता चलेगा।

मुलायम सिंह ने बताया कि हीरे की नीलामी से मिलने वाली रकम वह अपने छह साथियों के साथ बांटेगा। उसने यह भी कहा कि अपने हिस्से के पैसे वह बच्चों की पढ़ाई पर खर्च करेगा।

पन्ना के खदानों में 12 लाख कैरेट हीरा दबे होने का अनुमान है। प्रदेश सरकार जमीन के छोटे-छोटे टुकड़े स्थानीय किसानों और मजदूरों को खुदाई के लिए लीज पर देती है। किसानों को जो हीरा मिलता है, वे उसे जिला खनन विभाग में जमा करते हैं। फिर उसकी नीलामी की जाती है और इससे मिलने वाली रकम किसा को दी जाती है।