शादी का सीजन चल रहा है और आपको गली-नुक्कड़ पर बारात निकलती जरूर दिख जाएगी. बारात का स्वागत करने के मजेदार जोक्स तो आपने सुने ही होंगे, कोई तंबाकू से स्वागत करने की बात करता है तो कोई मिठाई खिलाकर अपने घर में बारात का स्वागत करता है पर क्या आपने कभी सुना या देखा है कि दूल्हे का स्वागत सिगरेट से किया जा रहा हो! इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक बारात के स्वागत के दौरान दूल्हे को सिगरेट पिलाई जा रही है.

यह भी पढ़ें- 7.73 करोड़ रूपये है साइकिल जैसी इस बाइक की कीमत, ये खूबियां जानकर दुनिया हैरान

ब्लॉगर जूही पटेल अपने इंस्टाग्राम अक्सर ट्रैवलिंग से जुड़े अजबगजब वीडियोज पोस्ट करती रहती हैं. हाल ही में उन्होंने शादी रस्म से जुड़ा एक वीडियो शेयर किया था जिसमें दूल्हे का स्वागत सिगरेट पिलाकर किया जा रहा है. शादी से जुड़ी कई ऐसी मान्यताएं अलग-अलग समुदायों, जातियों और धर्मों में होती हैं जो दूसरों को विचित्र लग सकती हैं. कहीं पान खिलाया जाता है तो कहीं, खास ड्रिंक पिलाई जाती है, शरबत का भी रिवाज कई मान्यताओं का हिस्सा है पर ये काफी अलग सी मान्यता देखने को मिल रही है.

वीडियो शेयर करते हुए जूही ने लिखा- “एक नई शादी की रस्म देखने को मिली है जिसमें सास अपने दामाद का स्वागत मिठाई, बीड़ी और पान से करती है.” यूं तो ये रिवाज पुराना है और पहले वक्त बीड़ी पिलाकर स्वागत होता था मगर अब बीड़ी की जगह सिगरेट ने ले ली है. वीडियो में दूल्हा कुर्सी पर बैठा है और उसके सामने उसके सास-ससुर बैठे नजर आ रहे हैं. सास दूल्हे के मुंह में सिगरेट लगाती है और फिर ससुर उस सिगरेट को माचिस से जलाता है. दूल्हा एक कश लेता है और फिर सिगरेट हटा देता है.

यह भी पढ़ें- प्रशासन के अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान माँ-बेटी की जिंदा जलने से मौत, जानिए पूरा मामला

वायरल वीडियो को 41 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं और कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. कमेंट में जूही ने साफ किया कि ये पुरानी रस्म है जो दक्षिणी गुजरात के कुछ गांवों में निभाई जाती रही है. ये रस्म के लिए किया गया, दूल्हे ने सिगरेट पी नहीं, और ना ही सुसर ने उसे जलाया. एक शख्स ने बताया कि बिहार में भी पान और सिगरेट देकर ही दूल्हे का स्वागत किया जाता है.