दुनिया में लगभग 369,000 प्रजातियों के पौधे फूल खिलते हैं। इनमें से कुछ ही खूबसूरत होते हैं। यह भी हकीकत है कि हर फूल की किस्मत में लोगों का प्यार नहीं होता। कई बहुत बहुत ही शानदार खुशबू आती है तो कई में भयानक बदबू। आज हम आपको ऐसे बेहद विचित्र फूलों के बारे में बता रहे हैं जिनमें से कुछ ये कंकाल जैसे दिखते हैं तो कुछ बंदर की शक्ल जैसे दिखते हैं। किसी में नाचती हुई लड़की तो किसी में नग्न पुरुष दिखते हैं। जानिए फूलों की शानदार दुनिया...

ब्लीडिंग हार्ट फूल (Bleeding Heart)
यह अफीम के पौधे की एक अलग प्रजाति है जिसको लैंप्रोकैपनोस (Lamprocapnos) कहा जाता है। इस फूल को देखने पर ऐसा लगता है जैसे कि दिल से खून टपक रहा है। इसलिए इसे यह नाम दिया गया है। यह फूल साइबेरिया, उत्तरी चीन, कोरिया और जापान में मिलता है।

पैरट फ्लावर (Parrot Flower)
यह बालसैम परिवार (Balsam Family) का फूल है जो बेहद खूबसूरत होता है। इसे वैज्ञानिक भाषा में इमपेशियंस सिटैसिना (Impatiens Psittacina) कहते हैं। इस फूल का रंग पर्पल और कैरमाइन रेड होता है। यह एक दुर्लभ पौधा है जो थाईलैंड, म्यांमार और भारत के कुछ इलाकों में मिलता है।

बैलेरिना ऑर्चिड (Ballerina Orchid)
इन पौधों को टेरेस्ट्रियल स्पाइडर ऑर्चिड भी कहते हैं। ये अकेले या फिर समूह में उगते हैं। ये आमतौर पर ऑस्ट्रेलिया के द्वीपों पर देखने को मिलते हैं।

डक ऑर्चिड (Duck Orchid)
कैलियाना (Caleana) आमतौर पर डक ऑर्चिड (Duch Orchid) के नाम से जानी जाती है। ये लेबलम देखने पर ऐसे लगता है कि कोई बत्तख उड़ रही हो और उसके पंख ऊपर की तरफ उठे हुए हों। यह फूल लाल-भूरे रंग का होता है। यह एक प्रकार का क्षेत्रीय फूल है, जो ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड, साउथ ऑस्ट्रेलिया और तस्मानिया में पाया जाता है।

स्नैपड्रैगन या कंकाल वाला फूल (Snapdragon Or Skull Flower)
यूरोप, अमेरिका और उत्तरी अफ्रीका में पाया जाने वाला एंटीरीह्नम (Antirrhinum) बेहद दिलचस्प फूल है। इसे ड्रैगन फ्लावर या स्नैपड्रैगन फ्लावर कहते हैं। प्राचीन लोग मानते थे कि इस फूल के पास दैवीय शक्ति है। इसलिए इसका उपयोग सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यों के लिए किया जाता था।

डव ऑर्चिड/होली घोस्ट ऑर्चिड (Dove/ Holy Ghost Orchid)
पेरिस्टेरिया (Peristeria) एक प्रकार का ऑर्चिड फूल है, जो सामान्य तौर पर दक्षिणी अमेरिका, पनामा, त्रिनिदाद और कोस्टा रिका में उगता है। देखने पर लगता है कि इन सफेद फूलों के भीतर कोई आकृति छिपी है। जैसे कोई कबूतर बैठा हो या उड़ रहा हो। ये सफेद, नीले और गुलाबी रंग का बना होता है। इसी वजह से इसे डव ऑर्चिड कहते हैं।

नेकेड मैन ऑर्चिड (Naked Man Orchid)
नेकेड मैन ऑर्चिड (Naked Man Orchid) को ऑर्चिस इटैलिका (Orchis Italica) कहते हैं। इसके नाम से तय होता है कि यह कि इटली और भूमध्यसागर के आसपास के देशों में उगता है। यह बड़े पैमाने पर उगता है। इसकी खेती भी की जाती है। सामान्य तौर पर इसे नेकेड मैन ऑर्चिड बुलाया जाता है। इस दिलचस्प फूल की पंखुड़ियां ऐसी आकृति बनाती हैं कि जैसे कोई नग्न पुरुष खड़ा हो।

मंकी ऑर्चिड (Monkey Orchid)
मंकी ऑर्चिड (Monkey Orchid) को द ड्रैकुला सिमिया (The Dracula Simia) भी कहते हैं। इसे बंदर जैसा ड्रैकुला (Monkey like Dracula) भी कहा जाता है। यह बेहद दुर्लभ प्रजाति का ऑर्चिड है। यह इक्वाडोर के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों और पेरू में पाया जाता है। इस फूल के केंद्र में एक बंदर की शक्ल दिखाई देती है।

हुकर्स लिप्स (Hooker's Lips)
इस फूल को हुकर्स लिप्स (Hooker's Lips) या किसिंग लिप्स (Kissing Lips) प्लांट भी कहते हैं। यह मध्य और दक्षिणी अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय वर्षावनों में पाया जाता है। इनमें किसी महिला के होठों पर लिपस्टिक लगाकर जंगल में सजा दिया गया हो ऐसा दिखता है।

स्वैडल्ड बेबीस (Swaddled Babies)
यह फूल किसी कपड़े में लिपटे हुए बच्चे की तरह दिखता है। यह एक ऑर्चिड है। आमतौर पर यह फूल कोलंबियन एंडीज में पैदा होता है। इस फूल को देखने से लगता है कि एक कपड़े के अंदर एक बच्चा लिपटा हुआ मुस्कुरा रहा है।