दुनिया में कई ऐसी मस्जिदें हैं जिनकी खूबसूरती हर कोई हैरान रह जाता है। ये किसी महल से ज्यादा मनमोहक दिखती हैं। आज आपको ऐसी ही कुछ मस्जिदों के बारे में बता रहे हैं...

अल-अक्सा मस्जिद, ओल्ड सिटी ऑफ जेरूशलम

इजरायली शहर जेरूसलम में स्थित अल-अक्सा मस्जिद इस्लाम का तीसरा सबसे पवित्र स्थल माना जाता है। यूनेस्को द्वारा मान्यता प्राप्त अल-अक्सा मस्जिद मुसलमानों और यहूदियों के लिए एक पवित्र स्थल है। ऐसा माना जाता है कि पैगंबर मुहम्मद को स्वर्ग में चढ़ने से पहले मक्का में अल-हरम मस्जिद से यहां ले जाया गया था। 

यह भी पढ़ें : मिजोरम में कोरोना के 83 नए मामले सामने आए, पिछले 24 घंटों में नहीं हुई किसी की मौत

शेख लोटफुल्ला मस्जिद, ईरान

ईरान की शेख लोटफुल्ला मस्जिद ईरानी वास्तुकला का एक आश्चर्यजनक उदाहरण है। यह मस्जिद ईशफहान में स्थित है। शेख अब्बास प्रथम के शासनकाल के दौरान 1602-1619 के बीच निर्मित इस मस्जिद में एक अस्पताल, शाही टकसाल और शाही कारवां सराय जैसे स्थान भी है।

शेख जायद ग्रैंड मस्जिद, संयुक्त अरब अमीरात

संयुक्त अरब अमीरात की शेख जायद ग्रैंड मस्जिद भी दुनिया की सबसे खूबसूरत मस्जिदों में शुमार है। 1996 में निर्मित शेख जायद ग्रैंड मस्जिद इस्लामी वास्तुकला की विभिन्न शैलियों को शामिल करती है। 100 मीटर की ऊंचाई के साथ मस्जिद में 82 गुंबद, एक हजार से अधिक स्तंभ, 24 कैटर सोने का पानी चढ़ा हुआ झूमर और दुनिया में सबसे बड़ा हाथ से बुना हुआ कालीन है।

ब्लू मस्जिद, तुर्की

तुर्की की सुल्तान अहमद मस्जिद को आमतौर पर ब्लू मस्जिद के रूप में जाना जाता है, क्योंकि इसकी भव्य छत पर 20,000 हाथ से पेंट की गई नीली इज़निक टाइलें हैं। 1609 और 1616 के बीच तुर्क साम्राज्य के दौरान निर्मित यह मस्जिद पारंपरिक इस्लामी और बीजान्टिन ईसाई स्थापत्य शैली के मिश्रण में बनाई गई है। यह 6 मीनारों से घिरी हुई है।

यह भी पढ़ें : इंडियन आर्मी मणिपुर में स्थापित करेगी 'रेड शील्ड सेंटर', जानिए क्या होगा फायदा

अक्सनकुर मस्जिद, काहिरा

इजिप्ट की राजधानी काहिरा की अक्सनकुर मस्जिद 14वीं शताब्दी में तुर्क शैली में बनाई गई थी। अक्सुनकुर मस्जिद में इसके संस्थापक शम्स अल-दीन अक्सुनकुर और उनके बेटों के मकबरे हैं। सुंदर इमारत में सरू के पेड़ों के आकार में विशिष्ट इज़निक टाइलें हैं।