तपती धूप से और गर्मी से राहत देने के लिए मानसून जल्दी ही राज्यों में दस्तक देने वाला है। कई राज्यों में समय से पहले ही मानसून आ चुका है। राज्यों में भारी बारिश हो रही है। इसी तरह से कोरोना के कहर के बीच मच्छर भी कहर बरपाएंगे। इसकड़ी में दिल्ली में 25 जून तक मानसून आ जाएगा। ऐसे में जलजनित बीमारियों से बचने के लिए दिल्ली की सिविक एजेंसी भी पुरजोर कोशिश में जुटी हुई है।


डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बचने के लिए साउथ दिल्ली नगर निगम  ने सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है। SDMC अपनी कार्रवाई के दौरान 20 ऐसे सरकारी संस्थानों के परिसरों में मच्छरों का प्रजनन पाए जाने पर कानूनी नोटिस जारी किए हैं। SDMC ने अब तक मच्छर प्रजनन पाए जाने पर 625 चालान किए हैं और वहीं, 2,580 जगह पर अब तक कानूनी नोटिस दिया है।

SDMC कमिश्नर ज्ञानेश भारती ने कहा कि बारिश आने से पहले ही मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए आवश्यक निर्देश दिए हैं। अनुकूल परिस्थितियों के कारण डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों के कारक एडीज मच्छर के प्रजनन में तेजी एवं बढ़ोतरी हो जाती है। कोरोना से अभी कर उभरे नहीं और डेंगू कहर बरपाएगा तो पहले से ही सावधानियां बरती जा रही है।