आज के समय में घरों में मच्छरों का आतंक सभी जगह रहता हैं। ऐसे में कुछ लोग मच्छर मारने के लिए कॉयल, लिक्व‍िड या स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं होता है। लेकिन इन कैमिकल पदार्थों का इस्तेमाल करने से शरीर को कितना नुकसान पहुंच सकता है।

लाख कोशिशों के बाद भी ये मच्छर घर में घुसकर डेंगू, मलेरिया और येलो फीवर जैसी घातक बीमारियों को फैलाने से बाज नहीं आते हैं। इन कैमिकल युक्त स्प्रे, कॉयल आदि से निकलने वाला धुआं शरीर के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है, जो शरीर में पहुंचकर सांस लेने जैसी दिक्कतें पैदा कर सकता है। इन  सबसे बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके भी मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं।

शाम होते ही घर की खिड़कियां-दरवाजा बंद कर दें-
सूरज की रोशनी मच्छरों को कुछ हद दूर रख सकती हैं, लेकिन सूरज ढलने के बाद मच्छर और ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं। यदि आप मच्छर मुक्त घर चाहते हैं तो शाम के बाद सभी दरवाजे और खिड़कियां कसकर बंद कर दें ताकि मच्छर घर में प्रवेश ना कर सके। आप डोर स्ट्रिप्स भी खरीद सकते हैं जो आपके दरवाजे और खिड़कियों के आसपास की जगह को ब्लॉक कर देगा जहां से मच्छर घर में प्रवेश कर सकते हैं।

मच्छरों की तादाद बढ़ने से रोकें-
यदि आप सोच रहे हैं कि घर में मच्छरों को कैसे नियंत्रित किया जाए तो एक और बात आपको देखनी चाहिए कि क्या आपके घर के कहीं ऐसी जगह तो नहीं है जहां मच्छर अंडे दे सकते हैं। आपके घर की एसी या बगीचे में जमा पानी मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल हो सकता है। अगर घर के अंदर ऐसे स्टोररूम या किचन लॉफ्ट्स रखे हैं जहां आप पुरानी चीजों को स्टोर करते हैं तो समय-समय पर उन जगहों को साफ करें क्योंकि वहां मच्छर अपना घर बना सकते हैं। घर के बाहर गंदगी जमा ना होने दें और सुनिश्चित करें कि आपके घर के आसपास की नालियों को कवर किया गया है और नियमित रूप से साफ किया जाता है।

मच्छरों को भगाने वाले पौधे लगाएं-
घर के अंदर मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए मच्छर भगाने वाले पौधों को भी रख सकते हैं। इन पौधों को कमरे के अंदर या मेज पर रखा जा सकता है। इनमें से कुछ पौधे न केवल मच्छरों को बल्कि अन्य कीटों और चूहों को भी दूर रखते हैं। आमतौर पर ये पौधे छोटे होते हैं। इसलिए इन्हें  मच्छरों को नियंत्रित करने के लिए आसानी से घर के अंदर रखा जा सकता है, जैसे- मैरीगोल्ड, तुलसी, लेमनग्रास, सिट्रोनेला, टकसाल और कैटनीप।

देसी तरीका-
मच्छरों से मुक्त घर पाने के लिए एक आजमाया और परखा हुआ तरीका है कि आप नींबू के साथ लौंग का प्रयोग कर सकते हैं। मच्छर लौंग और खट्टी चीजों की गंध से नफरत करते हैं। एक नींबू को दो भागों में काटकर इसके बीच लौंग को रख दें और एक प्लेट पर रखकर मच्छरों वाली जगह के आसपास रख दें। यह मच्छर से छुटकारा पाने का प्राकृतिक तरीका है और इससे आपको किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

साबुन के पानी के घोल का इस्तेमाल-
क्या आप जानते हैं कि साबुन के पानी का घोल मच्छर से छुटकारा पाने का एक नैचुरल तरीका है। एक बर्तन में साबुन या डिटर्जेंट का अच्छी तरह से घोल बनाकर रख दें। जब मच्छर पानी की ओर आकर्षित होंगे तो वे साबुन के पानी पर बैठेंगे और बुलबुले में फंसकर मर जाएंगे। इससे घर को मच्छर मुक्त किया जा सकता है। मच्छरों पर नियंत्रण पाने के लिए आप बीयर या शराब का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि मच्छर बीयर और शराब की गंध को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं और वे घर से भाग जाएंगे।

लहसुन से भी भागेंगे मच्छर-
लहसुन की 5 से 6 कलियों को कूट लें। इसे एक कप पानी में मिलाकर कुछ देर के लिए उबाल लें। इस पानी को एक स्प्रे बॉटल में भरकर घर के अलग-अलग कोनों में छिड़क दें। इसकी गंध से भी मच्छर दूर रहेंगे।