वाशिंगटन। अमेरिका के फ्लोरिडा और उत्तरी कैरोलिना में इयान तूफान से मरने वालों की संख्या 70 से ज्यादा हो चुकी है। यह जानकारी रविवार को एनबीसी न्यूज ने अधिकारिक आंकड़ों और अपनी रिपोर्ट के आधार पर दी। एनबीसी ने कहा कि शनिवार को इस तूफान से मरने वालों की संख्या 77 हो चुकी है और यह आंकड़ा बढ़ सकता है। अमेरिकी मीडिया ने शुक्रवार को कहा कि फ्लोरिडा में इयान तूफान से कम से कम 45 संदिग्ध मौत होने की सूचना है। 

यह भी पढ़े : Horoscope Today: आज शुभ बनी है ग्रहों की स्थिति , इन राशि वालों का होगा भाग्योदय , पीली वस्‍तु पास रखें

इयान तूफान ने बुधवार और गुरुवार को फ्लोरिडा में तबाही मचाने के बाद शुक्रवार को अमेरिकी राज्य दक्षिण कैरोलिना में दस्तक दिया। इसके बाद यह शनिवार को दक्षिण-मध्य वर्जीनिया चला गया। फ्लोरिडा में आपातकालीन प्रबंधन के निदेशक केविन गुथरी ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में इयान तूफान से एक पुष्ट मौत हुई है जबकि 20 अपुष्ट मौतों की जांच चल रही है। फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसैंटिस के अनुसार, इयान के फ्लोरिडा में बुधवार को पहुंचने के बाद से कम से कम 1,100 लोगों को बचाया गया है। 

ये भी पढ़ेंः जेल में बंद 218 मुस्लिम कैदियों ने विधि विधान से नवरात्रि व्रत रख पेश की सांप्रयादिक सौहार्द की मिसाल

तूफान के कारण राज्य के 19 लाख लोग अंधेरे में रहने को मजबूर हैं। अमेरिकी मीडिया के अनुसार, शुक्रवार को दक्षिण कैरोलिना में दो लाख से ज्यादा और उत्तरी कैरोलिना में 1.38 लाख से ज्यदा बिजली की कटौती हुई। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने दक्षिण कैरोलिना में आपातकाल की घोषणा की और कहा कि इयान तूफान फ्लोरिडा के इतिहास में सबसे घातक तूफान साबित हो सकता है।