कीव। रूस के 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमले के बाद से 45 लाख से ज्यादालोग यूक्रेन छोड़ चुके हैं। ये जानकारी संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) ने दी। रिपोर्ट के अनुसार, यूएनएचसीआर ने कहा कि रविवार तक यूक्रेन के 4,503,954 शरणार्थियों की संख्या दर्ज की गई, जो बीते दिन की तुलना में 62,291 अधिक है। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी के अनुसार, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यूरोप में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में शरणार्थी आए हैं।

यह भी पढ़े : IPL 2022  के अपने डेब्यू मैच में ही इस खिलाड़ी ने कर दिया कमाल ,  राजस्थान को दिलाई रोमांचक जीत 


यूएनएचसीआर ने कहा कि जो लोग भाग गए हैं उनमें से 90 प्रतिशत महिलाएं और बच्चे हैं, क्योंकि 18 से 60 साल के ज्यादातर पुरुषों को यूके्रन छोडऩे की अनुमति नहीं है क्योंकि उन्हें देश में रहकर सेना में शामिल होना है। इसमें आगे कहा गया कि पोलैंड वर्तमान में यूक्रेन से शरणार्थियों की सबसे बड़ी संख्या की मेजबानी करता है, जिसमें 2,593,902 लोग हमले की शुरूआत के बाद से देश में प्रवेश कर रहे हैं।

यह भी पढ़े :लव राशिफल 11 अप्रैल: इन राशि वालों का अपने साथी के साथ रहेगा मनमुटाव , इन राशियों की नए लोगों से मुलाकात संभव

पोलैंड में पंजीकृत शरणार्थियों में 94 प्रतिशत महिलाएं और बच्चे हैं। संयुक्त राष्ट्र के प्रवासन के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन (आईओएम) के अनुसार, लगभग 210,000 गैर-यूके्रनी भी देश छोड़कर भाग गए हैं। आईओएम के 5 अप्रैल को प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, अतिरिक्त 71 लाख लोग या कुल आबादी के एक चौथाई से अधिक देश के अंदर विस्थापित हो गए हैं।