केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 टीके की 3.14 करोड़ से अधिक खुराक अभी भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों में उपलब्ध हैं.

मंत्रालय ने कहा कि अब तक, सभी स्रोतों के माध्यम से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीके की 49,64,98,050 खुराक प्रदान की जा चुकी हैं और 9,84,610 खुराकें अभी और दी जानी हैं.

उसने कहा कि कोविड-19 टीके की 3,14,34,654 खुराक अभी भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास उपलब्ध हैं.

मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार पूरे देश में कोविड-19 टीकाकरण की गति को तेज करने और इसके दायरे का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है. उसने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीके की अधिक खुराकें उपलब्ध कराकर टीकाकरण अभियान को तेज किया गया है.

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत भारत सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में कोविड के टीके उपलब्ध कराकर उनकी मदद कर रही है. मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण अभियान के सार्वभौमिकरण के नए चरण में, केंद्र सरकार देश में टीका निर्माताओं द्वारा निर्मित टीकों का 75 प्रतिशत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में आपूर्ति करेगी.