मेघालय में मंगलवार को हुए मतदान में पहले मतदान करने वाले 15,000 मतदाताओं को पुरस्कृत किया गया है। पहले मतदान में हिस्सा लेने वाले मतदाताओं का मेडल दिया गया है। मेघालय में लगभग 75 फीसदी वोटिंग हुई थी।

मुख्य चुनाव अधिकारी एफआर खारकोनगोर ने बताया कि विधानसभा की 60 सीटों में से 59 सीटों पर हुए मतदान में 3025 मतदान केंद्रों में से सभी पर सबसे पहले मत डालने वाले पांच मतदाताओं को मेडल देकर पुरस्कृत किया गया।

उन्होंने बताया कि पहले मतदान करने वाले इन मतदाताओं में से पहली बार मतदान करने वाले उत्साही मतदाता भी शामिल थे जिन्हें सुबह छह बजे से पहले कतार में खड़ा देखा गया।  मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) एफ आर खारकोंगोर ने बताया था कि राज्य में कहीं भी किसी भी तरह की हिंसा की कोई खबर नहीं है। पूरे राज्य में वोटिंग प्रक्रिया शांतिपूर्वक संपन्न हुई।

बता दें कि मेघालय में पिछली बार 89 और नागालैंड 90.57 प्रतिशत मत पड़े थे। चुनाव उपायुक्त चंद्रभूषण कुमार ने दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि 60 सदस्यीय मेघालय विधानसभा की 59 सीटों के लिए 18 लाख 12 हजार 440 मतदाताओं में से 67 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। शाम चार बजे मतदान की अवधि समाप्त होने के बाद भी कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी थीं, जिसके कारण मतदान प्रतिशत में कुछ वृद्धि हो सकती है।