मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित देश के 12 ज्योर्तिलिगों में प्रमुख प्रसिद्ध भगवान महाकालेश्वर (Mahakaleshwar temple Ujjain) में पिछले छह दिनो में डेढ़ करोड़ से अधिक की आय प्राप्त हुई। मंदिर प्रबंधन समिति के प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ (Ganesh Kumar Dhakad) ने बुधवार को यहां जारी विज्ञप्ति में बताया कि विश्व प्रसिद्ध भगवान महाकालेश्वर मंदिर में प्रतिदिन देश विदेश के हजारों की संख्या में दर्शनार्थी आते हैं और मंदिर में 28 दिसम्बर 2021 से दो जनवरी 2022 तक विभिन्न मदों से एक करोड़ 64 लाख 28 हजार 886 रुपयें की आय प्राप्त हुई। 

इस दौरान मंदिर (Mahakaleshwar temple) को सबसे अधिक आय शीघ्र व प्रोटोकॉल दर्शन से 49 लाख 24 हजार दो सौ रुपये और भगवान महाकालेश्वर मंदिर में अभिषेक भेंट से 29 लाख 62 हजार 34 रुपयें तथा मंदिर की दान पेटियों से 25लाख 56 हजार 274 रुपयें आय प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा श्री महाकालेश्वर भगवान (Mahakaleshwar temple) का प्रसाद स्वरूप लड्डु काउन्टर से विक्रय 56 लाख 64 हजार 640 रुपयें एवं मंदिर में अन्य विविध प्रकल्पों के माध्यम से तीन लाख 21 हजार 738 रुपयें आय प्राप्त हुई। 

मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर आशीष सिंह (Collector Ashish Singh) ने बताया कि यह मंदिर की मूल आय न होकर इसमें मंदिर समिति द्वारा किये जाने वाले खर्चे भी निहित है। जिसमें लड्डु प्रसाद निर्माण में लागत अभिषेक एवं भेंट पेटियों की राशि में से पुजारी एवं पुरोहितों को खर्च के रूप में देय राशि कर्मचारियों के वेतन भत्ते साफ सफाई एवं सुरक्षा व्यय विद्युत दूरभाष देयक रखरखाव दर्शन व्यवस्था व्यय आदि शमिल है।