चिपचिपी गर्मी से बेहाल उत्तर प्रदेश में मानसून विशेषकर पूर्वी इलाकों को भिगोने के लिए मंगलवार को प्रवेश करेगा। मौसम विभाग ने गोरखपुर और देवरिया में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बरसात की चेतावनी दी है। 

ये भी पढ़ेंः भारत के इस गांव में नरभक्षी बाघिन का आतंक, 14 साल के बच्चे को खाया, अब तक 20 की ले चुकी है जान


इस दौरान प्रतापगढ़, प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोण्डा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी, अंबेडकरनगर, बरेली, पीलीभीत और शाहजहांपुर के अलावा आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ वर्षा का अनुमान है। उन्होंने बताया कि बारिश का यह सिलसिला कम से कम अगले 48 घंटों तक जारी रहने के आसार हैं। 

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में जारी सियासी संग्राम के बीच शिवसेना सांसद संजय राउत को लगा तगड़ा झटका, जानिए कैसे


इस अवधि में बिजली गिरने की आशंका के मद्देनजर किसानो और ग्रामीणों को बारिश के दौरान खेत पर न जाने की सलाह दी गयी है, साथ ही बिजली चमकने पर पेड़ के नीचे न खड़े होने की चेतावनी दी गयी है। बारिश के पूर्वानुमान के साथ ही ग्रामीण इलाकों में खेतों की मढाई गुड़ाई के लिये किसानों ने कमर कस ली है। उधर परिवार के साथ बच्चों को काम पर ले जाने के बजाय उन्हे विद्यालय नियमित रूप से आने की सलाह सरकारी स्कूल के अध्यापक बराबर दे रहे हैं। खेतिहर मजदूरों की मजदूरी की बढ़ती कीमतों को देखते हुये किसान अपने पूरे परिवार के साथ खेतों के काम पर लग जाता है, जिससे ग्रामीण इलाको में सरकारी स्कूलों में सन्नाटा छा जाता है।