भीषण गर्मी ने हालत खराब कर रखी है। लू ने हाल बेहाल कर रहा है लेकिन अब ज्यादा परेशान होने की बात नहीं है क्योंकि अब मानसून आने वाला है। मौसम विभाग (IMD) ने अच्छी खबर देते हुए कहा कि मानसून अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पहुंच गया है और दक्षिण पश्चिम मानसून केरल की ओर बढ़ रहा है।



मौसम विभाग ने अगले सप्ताह के मध्य तक केरल में इसके दस्तक देने की संभावना जताई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि  इस सप्ताह के अंत तक केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल बनी रहेंगी। यदि इस सप्ताह के अंत तक केरल में दक्षिण पश्चिम मानसून की शुरुआत होती है, तो हाल के वर्षों में ऐसा पहली बार होगा, जब मॉनसून इतनी जल्दी आएगा।




27 मई तक केरल में पहुंचेगा मानसून


इससे पहले मानसून 2009 में 23 मई को केरल पहुंचा था। मौसम विभाग ने पांच दिन पहले 27 मई तक केरल में मानसून के पहुंचने की संभावना जताई है। आम तौर पर केरल में एक जून को मानसून पहुंचता है। विभाग ने कहा कि सप्ताह के कई दिन केरल तथा तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी भारी बारिश होने का अनुमान है। कुछ राहत के बाद गुरुवार को पूरे पश्चिमोत्तर भारत में तापमान बढ़ गया है और बाड़मेर में 47.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो देश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान है।