चिलचिलाती धूप से परेशान दिल्लीवासियों को आज राहत मिलने के आसार है क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को मानसून दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आज मानसून की झमाझम बारिश होने की संभावना है। 

दिल्ली में इस साल 13 दिनों की देरी के बाद मानसून दस्तक दे रहा है। मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 15 वर्षों में पहली बार दिल्ली में मानसून इतनी देरी से पहुंच रहा है। आम तौर पर यहां मानसून के 27 जून तक पहुंच जाता है। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों और पंजाब, हरियाणा तथा राजस्थान के कुछ और हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढऩे के आसार हैं। इसके कारण दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अगले पांच से छह दिनों के दौरान हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक इससे पहले 2012 में यहां मानसून सात जुलाई को पहुंचा था। वहीं, 2006 में नौ जुलाई को मानसून ने राष्ट्रीय राजधानी में दस्तक दी थी। आईएमडी ने एक वक्तव्य में कहा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों व पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

बता दें केरल में दो दिन की देरी से पहुंचने के बाद मानसून देश के पूर्वी, मध्य और उत्तर-पश्चिम के कुछ हिस्सों में 10 दिन पहले ही पहुंच गया था, लेकिन इसके बाद इसके आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं रहीं। मानसून कमजोर होकर रुक रुककर आगे बढने लगा। मौसम विभाग ने इससे पहले कहा था कि राजधानी में मानसून अपने तय समय से 12 दिन पहले ही 15 जून को दस्तक दे देगा। एक जून को मानसूनी सीजन शुरू होने के बाद से अब तक दिल्ली में 44.1 मिमी बारिश हुई है जो सामान्य यानी 104.2 मिमी से 58 प्रतिशत कम है।