मॉनसून में मौसम जितना मजुदार होता है उतना ही बीमारियों वाला भी होता है। बारिश के दिनों में हमारा शरीर एलर्जी, इंफेक्शन और डायजेशन से जुड़ी समस्या से गुजरता है। इन सबसे बचने के लिए हमारे शरीर को कुछ खास पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ये सभी पोषक तत्व कुछ खास किस्म के मौसमी फलों में ही पाए जाते हैं। मॉनसून में शरीर को फायदा पहुंचाने वाले कुछ खास फल इस प्रकार हैं—

जामुन
बरसात के मौसम में आने वाला जामुन शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में कारगर है। जामुन में कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह आयरन, फोलेट, पोटेशियम और विटामिन से भरपूर होते हैं। मॉनसून के वक्त इसके सेवन से शरीर को बड़े फायदे होते हैं।

आलू बुखारा
आलूबुखारा शरीर में आयरन की पूर्ति करता है। इसमें विटामिन-सी भी काफी ज्यादा मात्रा में होता है, जो हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाकर एनीमिया से बचाने का काम करता है। इसमें नैचुरल चीन सोर्बिटोल और प्लांट फाइबर भी पाया जाता है। इसके नीले और लाल रंग में एंथोसायनिन होता है जो हमें कैंसर से बचाता है।

चेरी
चेरी में मेलाटोनिन एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में होता है, जो हमारी कोशिका तंत्र को फ्री-रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से बचाता है। हार्ट डिसीज से बचने के लिए भी चेरी को बहुत ज्यादा फायदेमंद बताया जाता है। ये बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती हैं और कैंसर रोधी गुणों से युक्त होती है।

आड़ू
विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी और कैरोटीन से युक्त आड़ू हमारे इम्‍यूनिटी सिस्टम के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। ये हमारी आंखों और त्वचा के लिए भी बड़ा फायदेमंद होता है। चूंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह वजन घटाने में भी मदद करता है।

नाशपाती
विटामिन से लबालब भरपूर नाशपाती से भी शरीर को बड़े फायदे होते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को इंफेक्शन से लड़ने की ताकत देते हैं। बरसात के मौसम में ह्यूमिडिटी काफी ज्यादा बढ़ जाती है, जिससे बीमार पड़ने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में नाशपाती शरीर के लिए बड़ी फायदेमंद साबित हो सकती है।

लिची
लिची मॉनसून के समय खाने जाने वाला एक स्वादिष्ट फल है। इसमें विटामिन-सी, विटामिन-बी, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट के साथ फाइबर भी पाया जाता है। लीची हमारे शरीर में एंटी-बॉडी और इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने में मदद करती है। इसमें शरीर को सर्दी-जुकाम से बचाने वाले गुण होते हैं।

अनार
अनार शरीर को सर्दी, फ्लू आदि जैसे ढेर सारे संक्रमणों से बचाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट होते हैं मानसून में संक्रमण से शरीर को बचाने का काम करते हैं। स्टडी से पता चला है कि अनार पाचन तंत्र और पेट के कैंसर कोशिकाओं की सूजन को कम करता है। फलों का अर्क कैंसर कोशिका को फैलने से रोकता है।

सेब
रोजाना एक सेब आपको डॉक्टर से हमेशा दूर ही रखेगा। डॉक्टर्स खुद मानते हैं कि रोजाना सुबह एक सेब खाने से तमाम बीमारियां दूर रहती हैं। ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और शरीर से जलन और सूजन कम करता है। सेब में पेक्टिन, फाइबर, विटामिन C और K पाया जाता है।

केला
केले में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं। अगर आप रोजाना केले का सेवन कर रहे हैं तो आपकी पाचन क्रिया अच्छी रहेगी। हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामन बी6 की आवश्यकता होती है ताकि हिमोग्लोबिन और इंसुलिन का निर्माण हो सके। केले में ये पोषक तत्व होने से शरीर की इस आवश्यकता की पूर्ति हो जाती है।

पपीता
पपीते में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। साथ ही ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। अपने इन्हीं गुणों के चलते ये कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल रखता है। रोग प्रतिरक्षा क्षमता अच्छी हो तो बीमारियां दूर रहती हैं। पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मांग को पूरा करता है। ऐसे में अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी।