शायद ही आपने कभी सोचा हो की आप बिना डेबिट या क्रेडिट कार्ड का यूज कर ATM से पैसे निकाल सकेंगे। लेकिन आज के डिजिटल दौर में यह मुमकिन है। दरअसल, NCR कॉर्पोरेशन ने भारत में UPI इनेबल्ड इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विदड्रॉइंग सिस्टम (ICCW) लॉन्च दिया है। NCR कॉर्पोरेशन ने नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और सिटी यूनियन बैंक के साथ पार्टनरशिप में यह सर्विस शुरू की है। इस तकनीक के जरिए यूजर्स UPI- इनेबल्ड एप्लिकेशन जैसे BHIM, Paytm, GPay, PhonePe, आदि का इस्तेमाल कर एटीएम से पैसा निकाल पाएंगे। 

बिना ATM कार्ड के पैसे निकालने के लिए फॉलो करें ये प्रोसेस  

-  इसके लिए सबसे पहले आपको किसी ऐसे ATM पर जाना होगा जो इस सर्विस को सपोर्ट करता है। बता दें कि देशभर में लगभग 1500 ATM पहले से ही इस तकनीक को सपोर्ट कर रहे हैं।

-  इसके बाद ATM मशीन से पैसा निकालने के लिए यूजर को अपने स्मार्टफोन में कोई भी UPI ऐप ओपन करनी होगी। 

-  फिर UPI ऐप से मशीन में दिए गए QR कोड को स्कैन करना होगा।

-  फिर जो अमाउंट आपको निकालना है उसे डालना होगा।

-  अब आपको यूपीआई ऐप में जाकर ट्रांजेक्शन को ऑथराइज्ड करना होगा।

-  ट्रांजेक्शन पूरी होने के बाद आप पैसा एटीएम से विड्रो कर पाएंगे।

सुरक्षित हैं बिना ATM के पैसे निकालना 

क्योंकि, QR कोड डायनेमिक होते हैं और ये हर लेनदेन के साथ बदलते रहते हैं। इसलिए QR कोड कॉपी नहीं किया जा सकता है। इसी वजह से इस प्रक्रिया के जरिए लेनदेन को सुरक्षित माना गया है। यह तकनीक डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शन की तुलना में अधिक सुरक्षित है। क्योंकि यहां पर कार्ड क्लोनिंग की कोई संभावना मौजूद नहीं है। बता दें कि इस नई प्रणाली के तहत फिलहाल यूजर्स 5,000 रुपये तक निकाल सकते हैं।