मोदी ने एक बारे फिर कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा है कि कांग्रेस आम जनता के लिए काम न करके बल्कि माफियाओं के लिए काम कर रही है, मोदी ने अपनी रैली में कांग्रेस को जमकर खरी खरी सुनाई। आपको बता दें इस समय देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिजोरम और मेघालय की यात्रा पर है।


जहां आज पीएम कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने आइजॉल में  हाइड्रो प्रोजेक्ट का  उद्घाटन कर दिया है। उनका कहना है कि इन परियोजनाओं से पूर्वोत्तर को विकास की  यात्रा को नयी रफ्तार मिलेगी।

इससे पहले, मिजोरम मेें  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सिक्किम और त्रिपुरा के बाद मिजोरम पूर्वोत्तर का ऐसा तीसरा राज्य बन गया है जिसके पास अतिरिक्त बिजली है। उन्होंने यह भी कहा कि पूर्वोत्तर के लाभ के लिए चलाई जा रही केंद्रीय योजनाएं अब गति पकड़ रही हैं और उनकी सरकार क्षेत्र में विकास के लिए प्रतिबद्ध है।


 

प्रधानमंत्री ने राज्य में 60 मेगावाट की तुईरियल पनबिजली परियोजना का उद्घाटन करने के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा ‘60 मेगावाट की तुईरियल पनबिजली परियोजना के पूरा होने और इसके लोकार्पण के साथ ही हमने मिजोरम के इतिहास में मील का एक महत्वपूर्ण पत्थर पार कर लिया है।’

मोदी ने रैली की मुख्य बातें


    1. मेघालय में एक ऐसी सरकार चल रही है जो जनता के लिए नहीं बल्कि माइनिंग माफियाओं के लिए समर्पित होकर कार्य कर रही है।
   
   2. पीएम मोदी ने कहा मोरारजी देसाई के बाद अगर किसी प्रधानमंत्री ने नॉर्थ ईस्टर्न काउंसिल की मीटिंग में भाग लिया तो वह मैं हूं।
    मेघालयः पीएम मोदी ने शिलॉन्ग में हाइवे का उद्घाटन किया
  
   3.  2022 तक नए भारत का निर्माण करना हमें आर्थिक विकास में वृद्धि के दो लक्ष्यों के साथ-साथ यह भी सुनिश्चित करना है कि विकास के फल सभी         के द्वारा साझा किए गए हैं।
   
   4. भारतमाला परियोजना के तहत हम उत्तर-पूर्व में हाइवे के नेटवर्क को मजबूत करेंगे।
  
  5.  हम भारत के युवाओं को कुशल और मजबूत बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।, स्वतंत्रता के 70 साल भी देश में 4 करोड़ घर ऐसे हैं जहां बिजली के कनेक्शन नहीं हैं।
  
6. टुइरियल हाइड्रोपावर प्रॉजेक्ट पहली बड़ी केंद्र सरकार की ऐसी परियोजना है जो मिजोरम में कमिशन्ड हो रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा ‘इस परियोजना का पूरा होना जारी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को जाहिर करता है। इससे पूर्वोत्तर के विकास का नया दौर शुरू हुआ है।’ मोदी ने कहा कि तुईरियल परियोजना को वर्ष 1998 में तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने मंजूरी दी थी और और यह मिजोरम में सफलतापूर्वक आरंभ होने वाली केंद्र की पहली बड़ी परियोजना है।  


मोदी ने कहा कि इस परियोजना के आरंभ होने के साथ ही मिजोरम पूर्वोत्तर का ऐसा तीसरा राज्य बन गया है जिसके पास अतिरिक्त बिजली है। उन्होंने कहा ‘पनबिजली परियोजना से हर साल 25.1 करोड़ यूनिट बिजली पैदा होगी और राज्य के आॢथक विकास को बढ़ावा मिलेगा।’