नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 से 28 जून के दौरान जर्मनी एवं संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा पर जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने आज यहां बताया कि मोदी जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज के निमंत्रण पर श्लोज एल्माउ में होने वाली जी-7 शिखर बैठक में भाग लेने के लिए 26 एवं 27 जून को जर्मनी की यात्रा पर रहेंगे। 

यह भी पढ़े : Lucky Zodiac Signs 22 June : बुधवार को इन राशियों को करियर में नए अवसरों की प्राप्ति होगी , मां लक्ष्मी की कृपा से होगा भाग्योदय

शिखर बैठक में प्रधानमंत्री के पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता और लोकतंत्र पर दो सत्रों को संबोधित करने की संभावना है। इन महत्वपूर्ण विषयों पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के उद्देश्य से अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका जैसे अन्य लोकतांत्रिक देशों को भी आमंत्रित किया गया है। 

यह भी पढ़े : Numerology Horoscope: 22 जून को इन तारीखों में जन्मे लोगों को मिलेगा मान-सम्मान , धन में होगी वृद्धि

प्रधानमंत्री कुछ देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय संवाद भी करेंगे। इससे पहले मोदी अभी दो मई को जर्मनी गये थे जहां उन्होंने भारत जर्मनी अंतरसरकारी परामर्श की बैठक में भाग लिया था। जी-7 शिखर बैठक में भाग लेने के बाद मोदी 28 जून को संक्षिप्त यात्रा पर यूएई पहुंचेंगे और यूएई के पूर्व राष्ट्रपति एवं आबूधाबी के पूर्व शासक शेख खलीफा बिन जायेद अल नाह्यान के निधन पर व्यक्तिगत रूप से शोक संवेदना प्रकट करेंगे। वह शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाह्यान के देश के नये राष्ट्रपति एवं आबूधाबी के नये शासक बनने पर उन्हें बधाई भी देंगे। मोदी उसी दिन स्वदेश लौट आएंगे।