केंद्र सरकार ने केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला का कार्यकाल 1 साल के लिए बढ़ा दिया है।  गृह सचिव भल्ला का कार्यकाल इसी महीने की 22 तारीख को समाप्त हो रहा था।  इसके पहले केंद्र सरकार ने कैबिनेट सचिव राजीव गाबा का कार्यकाल 1 साल के लिए बढ़ा दिया था।  सरकार के इस फैसले से वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों में नाराजगी बताई जा रही है। 

केंद्र सरकार के जरिए जारी आदेशों के मुताबिक केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला का कार्यकाल 22 अगस्त 2022 तक रहेगा।  इसके लिए सरकार की विशेष कमेटी ने अपनी अनुमति प्रदान कर दी है।  इसके पहले यह कयास लगाए जा रहे थे कि केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को कैबिनेट सचिव बनाया जा सकता है और केंद्रीय गृह सचिव के पद पर वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अमित खरे या डीएस मिश्रा को तैनात किया जा सकता है। केंद्र सरकार ने इन चर्चाओं पर विराम लगाते हुए केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गाबा को 1 साल कार्यकाल बढ़ाने का आदेश जारी किया था। 

इसके बाद यह माना जा रहा था कि केंद्रीय गृह सचिव को केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के पद पर भेजा जा सकता है लेकिन आज सरकार ने इन कयासों पर भी विराम लगाते हुए केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला का कार्यकाल 22 अगस्त 2022 तक के लिए बढ़ा दिया।  अब माना जा रहा है कि केंद्रीय रक्षा सचिव अजय कुमार का कार्यकाल भी बढ़ाया जा सकता है क्यों कि उनका कार्यकाल भी 23 अगस्त 2021 को समाप्त हो रहा है। 

इस मामले में विशेष बात यह है कि अजय कुमार भल्ला का कार्यकाल यदि नहीं बढ़ाया जाता तो वह सेवानिवृत्त हो जाते।  जबकि केंद्रीय रक्षा सचिव अजय कुमार के पास उनका कार्यकाल समाप्त होने के बाद भी अभी 1 साल से ज्यादा का कार्यकाल बचा हुआ है।  ऐसे में माना जा रहा है कि उनका कार्यकाल रक्षा सचिव के पद पर ही दोबारा बढ़ाया जा सकता है।