आज के समय में ऑर्गेनिक फार्मिंग यानी जैविक खेती की जबरदस्त डिमांड है। शहरों में तो तमाम मार्केटिंग कंपनियां ऑर्गेनिक सब्जियों और फलों को ऊंचे दाम में बेचती हैं और मुनाफा कमाती हैं। जैविक खेती में तमाम तरह की दवाओं का इस्तेमाल नहीं होता है, इसलिए लोग भी अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए मोटी कीमत चुकाने से नहीं चूकते। अगर आप भी एक किसान हैं और जैविक खेती के फायदे के साथ-साथ इसे करने का तरीका  जानना चाहते हैं तो सरकार आपके लिए एक शानदार मौका लाई है।

सरकार की तरफ से जैविक खेती की मुफ्त ट्रेनिंग की व्यवस्था की गई है। इसके लिए अलग-अलग क्षेत्र के कई विशेषज्ञों से बात की गई है, जो ऑनलाइन माध्यम से देश भर के लोगों को जैविक खेती के फायदे बताएंगे और साथ ही इसे करने का तरीका भी बताएंगे। इसमें आपको ना सिर्फ जैविक खेती करना बताया जाएगा, बल्कि जैविक खादों के बारे में भी बताया जाएगा।

यह ट्रेनिंग आपको ऑनलाइन मिलेगी। गूगल मीट के इस लिंक (https://meet.google.com/axc-hywz-mci) पर क्लिक कर के आप इस ट्रेनिंग से जुड़ पाएंगे। यह ट्रेनिंग 17 जून 2021 को शाम 3 बजे से शुरू होगी और करीब 5.30 तक चलेगी। आप इस ट्रेनिंग में 2.45 के बाद कभी भी जुड़ पाएंगे। तो अगर आप भी एक्सपर्ट्स से जैविक खेती के गुर सीखना चाहते हैं तो गूगल मीट के इस लिंक पर जुड़कर सीख सकते हैं।

यूं तो किसान धान, गेहूं, गन्ना और फल-सब्जियां लगाकर पैसे कमाता है, लेकिन अगर जैविक खेती की जाए तो उससे हुई पैदावार सामान्य से महंगी बिकती है। खासकर फल और सब्जियों को अगर आप जैविक खेती के जरिए उगाते हैं तो लोग उसके लिए अधिक कीमत भी चुका सकते हैं। वहीं आपको तमाम दवाओं और खाद पर भी खर्च करने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि उसका भी जैविक तरीका सिखाया जाएगा।