अगर आप भी जनधन खाताधारक हैं, तो आपके एकाउंट में हर महीने 3000 रुपये भेजे जाएंगे. बता दें कि सरकार जिन भी स्कीम के तहत सीधे पैसे को जनता के खाते में जमा करती है. उन सभी स्कीमों से संबंधित सारा पैसा पहले जनधन खातों  में ही भेजा जाता है.

यह भी पढ़े : थाना प्रभारी सहित नगांव में बाढ़ में बहे दो पुलिसकर्मी, एक की मौत


सरकार की कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनके तहत लोगों को उनके खाते में पैसा भेजा जाता है. आज हम आपको ऐसी योजना के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिसके तहत सरकार जनधन खाताधारकों के खाते में हर महीने 3000 रुपये ट्रांसफर करती है. इस स्कीम को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के नाम से जाना जाता है. यह धनराशि पेंशन के रूप में देय होती है. इस योजना का फायदा सिर्फ और सिर्फ जनधन खाताधारकों को ही दिया जाता है.

यह भी पढ़े : अग्निपथ योजना पर "फर्जी खबर" फैलाने के लिए केंद्र ने 35 व्हाट्सएप ग्रुप पर प्रतिबंध लगाया


सरकार के द्वारा दी जाने वाली इस मानधन योजना में 18 साल से लेकर 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति इसका लाभ उठा सकता है. व्यक्ति के 60 साल की आयु पूर्ण कर लेने पर इस स्कीम का पैसा उसके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है. जिसमें 36000 रुपये की राशि सालाना ट्रांसफर की जाती है.

यह भी पढ़े : Horoscope June 20 : आज इन राशि वालों के लिए जोखिम भरा रहेगा दिन, नीली वस्‍तु का दान करें


इस स्कीम का फायदा सिर्फ वही लोग उठा सकते हैं, जिनकी मासिक आय 15000 रुपये से कम होती है. समाज में कई ऐसे तबके के लोग हैं, जो बड़ी मुश्किल से अपनी आजीविका चला रहे हैं. वास्तव में यह योजना ऐसे लोगों को ध्यान में रखकर ही बनाई गयी है. जिसमें स्ट्रीट वर्कर, ईट भट्ठा मजदूर, लेबर वर्ग, पेंटर, मोची, कबाड़ बिनने वाले, रिक्शा चालक या भूमिहीन और दीनहीन मजदूर आदि शामिल हैं. दरअसल यही लोग इस योजना के असली पात्र हैं.

यह भी पढ़े : सोमवार को करें ये छोटा सा उपाय , महादेव हो जाएंगे प्रसन्न, गंगाजल लाकर इस जगह पर रखें


इन स्कीम का लाभ उठाने के लिए कुछ डाक्यूमेंट्स का होना अनिवार्य कर दिया गया है. जिसमें से आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है, आपके पास जनधन खाता होना आवश्यक है और इसी के साथ साथ आपको अपनी सेविंग्स अकाउंट की डिटेल्स भी जमा करना जरुरी होता है.

वहीं अगर प्रीमियम की बात की जाए, तो हर अलग अलग उम्र के हिसाब से प्रीमियम की राशि बदल जाती है. जिसमें हर माह 55 से 200 रुपये तक का योगदान करने का विकल्प दिया जाता है. 18 वर्ष की आयु में जुड़ने वाले लोगों को प्रत्येक माह 55 रुपये , 30 वर्ष में जुड़ने वालों को प्रत्येक माह 100 रुपये और 40 साल वालों को 200 रुपये का शुल्क देने की व्यवस्था की गयी है. इस स्कीम के लिए आपको अपना आईएफएससी कोड, आधार कार्ड और वैध मोबाइल नंबर देना अनिवार्य होगा.