मोदी सरकार ने कैबिनेट में बड़ा बदलाव करने के बाद अब कई मंत्रालयों में शीर्ष नौकरशाहों  में भी बदलाव किया है।  नरेंद्र मोदी सरकार ने देवेंद्र कुमार सिंह को नए सिरे से बनाए गए सहयोग मंत्रालय का सचिव बनया है जबकि राजीव बंसल को नया विमानन सचिव नियुक्त किया है। 

1989 बैच के केरल कैडर के आईएएस देवेंद्र कुमार सिंह इससे पहले अतिरिक्त सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम सचिव और विकास आयुक्त के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।  केंद्र सरकार की ओर से सहयोग के माध्‍यम से समृद्धि विजन को लागू करने के लिए सहयोग मंत्रालय की शुरुआत की गयी थी। 

बता दें कि पिछले शनिवार को सभी मंत्रालयों और विभागों के सचिवों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलाकात की थी।  इस बैठक में सरकारी प्रक्रियाओं में आवश्‍यक सुधार पर बल दिया गया था।  इस बैठक को अभी एक सप्‍ताह का समय भी नहीं बीता है कि 13 नौकरशाहों को नई जिम्‍मेदारी सौंप दी गई है।

बुधवार को हुए प्रमुख फेरबदल में प्रदीप कुमार त्रिपाठी का भी नाम शामिल है।  प्रदीप कुमार त्रिपाठी जो अभी तक इस्पात मंत्रालय के सचिव के रूप में कार्यरत थे, उन्‍हें कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग में भेजा गया है।  गृह मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव गोविंद मोहन को संस्कृति मंत्रालय का सचिव बनाया गया है। 

मोदी सरकार की ओर से किए गए फेरबदल के बाद एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव बंसल को प्रदीप सिंह खरोला की सेवानिवृत्ति के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय का सचिव बनाया गया है।  वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव के राजारमन को दूरसंचार सचिव बनाया गया है।  के राजन अंशु प्रकाश की जगह लेंगे।  दिल्ली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अनुराग जैन को पदोन्नति कर उद्योग एवं आंतरिक व्यापार विभाग का सचिव बनाया गया है।  सुनील बर्थवाल को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय का सचिव बनाया गया है। 

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग से सुजाता चतुर्वेदी को हटाकर उन्‍हें युवा मामले और खेल मंत्रालय में स्थानांतरित कर दिया गया है।  के संजय मूर्ति को उच्च शिक्षा विभाग का सचिव बनाया गया है।  मूर्ति, अमित खरे की जगह लेंगे. मोदी सरकार ने अतिरिक्त सचिवों को भी उनके विभागों में विशेष सचिव के पद पर पदोन्नत किया है।  इनमें एस किशोर, श्री वी श्रीनिवास और मनोज जोशी शामिल हैं।