पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने आज साहिबजादा अजीत ङ्क्षसह नगर के जिला प्रशासनिक परिसर से एक मोबाइल कोविड केयर यूनिट (एमसीसीयू) को झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने ट्रीबो होटल्स की साझेदारी के साथ जिले के दूरदराज के गांवों की सेवा के लिए इस मोबाइल कोविड केयर यूनिट (एमसीसीयू) की स्थापना की है। 

कोरोना मुक्त पंजाब के लिए मिशन फतेह-2.0 के तहत इस एमसीसीयू को स्थापित करने का उद्देश्य इस कठिन समय में ग्रामीण समुदायों की सेवा करना है, जिनकी स्वास्थ्य सेवाओं तक सीमित पहुंच है। एमसीसीयू में 20 बेड, 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑन-साइट मेडिकल और नर्सिंग स्टाफ और मेडिकल सप्लाई होगी। एस.ए.एस. नगर जिला प्रशासन मोबाइल कोविड केयर यूनिट चलाने वाला सबसे पहला जिला है। 

पायलट एमसीसीयू की सफलता के बाद, कुछ और एमसीसीयू चलाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि टीयर-1 और मेट्रो शहरों से छोटे शहरों और गांवों में फैली इस महामारी के कारण अंदरूनी इलाकों के कोविड-19 रोगियों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक मोबाइल यूनिट की बहुत ज्यादा आवश्यकता है। इस मोबाइल यूनिट को तुरंत तैयार किया जा सकता है और इसके द्वारा दूर-दराज के स्थानों पर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जा सकती हैं जहां इस समय मौजूदा गंभीर स्थिति से निपटने के लिए चिकित्सा बुनियादी ढांचा पर्याप्त नहीं है। 

जिला उपायुक्त गिरीश दयालन ने बताया कि एसएएस नगर के जिला प्रशासन ने चिकित्सा आपूर्ति और खाने-पीने की सामग्रियों सहित मेडिकल और नर्सिंग स्टाफ की व्यवस्था की है, जबकि ट्रीबो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सहित मोबाइल बेस कैंप स्थापित करने के लिए आगे आया है। यह कैंप ग्रामीण निवासियों को दवा सहित मुफ्त सेवा प्रदान करेगा। ट्रीबो होटल्स के वाइस प्रेसिडेंट-बिजनेस डेवलपमेंट पुनीत पुरी ने कहा कि ट्रीबो एस.ए.एस. के जिला प्रशासन को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता है। कोविड के भीतरी इलाकों में फैल जाने के कारण यह जरूरी है कि उन लोगों को गुणवत्तापूर्ण देखभाल और सेवाएं प्रदान की जाएं जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है।

मोबाइल कोविड केयर यूनिट का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि मुफ्त अच्छी गुणवत्ता की देखभाल समाज के सबसे कमजोर वर्गों तक पहुंचे। भारत के एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट नागरिक के रूप में, हम इस कठिन समय में अपने साथी नागरिकों के साथ खड़े होना अपना कर्तव्य समझते हैं। ट्रीबो ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में कोविड केयर सेंटर स्थापित किए थे, और अब संक्रमण के प्रसार से निपटने के लिए इसने मोबाइल कोविड केयर यूनिट की स्थापना की है। ज्ञातव्य है कि ट्रीबो होटल देश की सबसे बड़ी होटल श्रृंखलाओं में से एक है। यह सौ से अधिक शहरों में पांच सौ से अधिक होटलों के नेटवर्क का संचालन करता है। ट्रीबो की स्थापना 2015 में सिद्धार्थ गुप्ता, कदम जीत जैन और राहुल चैाधरी ने की थी।