फेस पैक बनाते समय हल्दी का उपयोग ज्यादातर महिलाएं करती हैं। खासतौर पर जब घरेलू फेस पैक का उपयोग महिलाओं महिलाएं करती हैं तो हल्दी का इनमें जरूर मिलाती हैं। आज हम आपको ऐसे कुछ खास फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका उपयोग करने से आपकी त्वचा में निखार तो आएगा ही साथ ही आपकी त्वचा से अर्ली एजिंग के साइन भी गायब हो जाएंगे। रूप निखारने के लिए हल्दी एक आयुर्वेदिक नुस्खा है। इसके गुणों के बारे में हम अक्सर आपको बताते रहते हैं। त्वचा पर हल्दी लगाने के फायदों के बारे में तो आप जानती हैं। लेकिन त्वचा पर हल्दी किस विधि से लगाएं कि आपको अधिक से अधिक लाभ कम से कम समय में मिले। इस बारे में यहा बताया जा रहा है।

हल्दी के फेस पैक से पिंपल हटाने के लिए आप शहद के साथ हल्दी का फेस पैक तैयार करें। इसे शहद-नींबू का रस और हल्दी मिक्स करके तैयार करें। इस फेस पैक में आपको हल्दी 1/4 चम्मच से अधिक उपयोग नहीं करनी है। साथ ही 20 मिनट से अधिक इस फेस पैक को चेहरे पर नहीं लगाना। यह फेस पैक आपकी त्वचा से पिंपल्स दूर करने के साथ ही त्वचा के दाग-धब्बों को भी दूर करेगा। यदि आपकी त्वचा बहुत अधिक सेंसेटिव है तो आपको इस फेस पैक का उपयोग नहीं करना चाहिए। उस स्थिति में आप नींबू का रस ना मिलाएं। बल्कि सिर्फ शहद और हल्दी मिक्स करके त्वचा पर लगाएं।

एक चम्मच बेसन, एक चम्मच लगाई या क्रीम और 1/4 चम्मच हल्दी मिक्स करके फेस पैक तैयार करें। तैयार पैक को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धोकर साफ कर दें। यदि आप इस पैक को ताजे पानी से क्लीन करना चाहती हैं तो पैक को स्क्रब की तरह रगड़कर साफ करें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धोकर साफ कर लें। सप्ताह में 3 बार इस पैक का उपयोग करें। चेहरे का रंग गोरा होने के साथ ही आपकी त्वचा के दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे।

यदि आप अपने चेहरे पर रूखेपन से परेशान हैं तो हल्दी के साथ इसका फेस पैक जरूर तैयार करें। इसके लिए आपको हल्दी, ऑलिव ऑइल, गुलाबजल मिक्स करके पैक तैयार करना है। आप आधा चम्मच ऑलिव ऑइल और 1/4 चम्मच हल्दी और दो से तीन बूंद गुलाबजल मिक्स करके पैक बनाएं और चेहरे पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

आपकी त्वचा पर तेल आने की समस्या बनी रहती है तो इसे कंट्रोल करने के लिए आप हल्दी और चंदन पाउडर को मिक्स करके फेस पैक तैयार करें। इसे घोलने के लिए गुलाबजल का उपयोग सर्वोत्तम है। बाकि आप चाहें तो दूध में भी इसे घोल सकती हैं। यह फेस पैक आपकी त्वचा को डीप क्लीनिंग देने के साथ ही इस पर तेल आने की समस्या को भी नियंत्रित करेगा। इस पैक को सप्ताह में दो बार लगाने पर आपको जल्दी असर दिखेगा। इसे सप्ताह में तीन बार से अधिक ना लगाएं।

हल्दी के फेस पैक से पिंपल हटाने के लिए आप शहद के साथ हल्दी का फेस पैक तैयार करें। इसे शहद-नींबू का रस और हल्दी मिक्स करके तैयार करें। इस फेस पैक में आपको हल्दी 1/4 चम्मच से अधिक उपयोग नहीं करनी है। साथ ही 20 मिनट से अधिक इस फेस पैक को चेहरे पर नहीं लगाना।

यह फेस पैक आपकी त्वचा से पिंपल्स दूर करने के साथ ही त्वचा के दाग-धब्बों को भी दूर करेगा। यदि आपकी त्वचा बहुत अधिक सेंसेटिव है तो आपको इस फेस पैक का उपयोग नहीं करना चाहिए। उस स्थिति में आप नींबू का रस ना मिलाएं। बल्कि सिर्फ शहद और हल्दी मिक्स करके त्वचा पर लगाएं।

एक चम्मच ऐलोवेरा जेल में एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें। अब इस पेस्ट में आधा चम्मच शहद मिला लें। तीनों चीजों को मिक्स करने के बाद आपका फेस पैक तैयार है। इस पैक को 20 से 25 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें और फिर ताजे पानी से धोकर साफ कर लें। सप्ताह में कम से कम 3 बार इस पैक का उपयोग जरूर करें। यहां बताए गए किसी भी फेस पैक को उपयोग करने के बाद मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। ताकि त्वचा को गहराई से पोषण मिले।