अप्रैल-मई की भीषण गर्मी, तपती धूप और आग उगलता सूरज, ये कुछ ऐसे शब्द हैं, जो खुद में लगभग सब कुछ यानि गर्मी के दिनों में होने वाली समस्याएँ और इसके बुरे हालात बयान कर जाते हैं। दिन में घर से बाहर निकलने, काम पर जाने या किसी दूसरे शहर जाने के दौरान राहगीरों और यात्रियों को होने वाली परेशानियाँ वास्तव में चिंताजनक हैं। ऐसे में यदि थोड़ी देर को कोई ठंडक दे जाए, तो गर्मी से एक राहत-सी मिल जाया करती है।

यह भी पढ़े : 5 May Lucky Zodiac Signs: आज का दिन इन 6 राशियों के लिए बेहद भाग्यशाली, इन राशियों के जातकों की बढ़ेगी परेशानी


इसे प्रखरता से लेते और यात्रियों की परेशानियों को समझते हुए भारतीय रेलवे ने भीषण गर्मी से निजात दिलाने के उद्देश्य से एक उम्दा पहल की शुरुआत की है, जो कि वास्तव में तारीफ के काबिल है। दरअसल भारतीय रेलवे के ओडिशा स्थित संबलपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन, ईसीओआर ने एक 'मिस्ट कूलिंग सिस्टम' स्थापित किया है, जो प्लेटफॉर्म पर ट्रैन का इंतजार कर रहे यात्रियों को आराम प्रदान करने के साथ ही उन्हें ठंडक देता है।

यह भी पढ़े : Love Horoscope May 5 : ग्रहों की स्थिति बिगाड़ सकती है इन लोगों की लव लाइफ का गणित , एक-दूसरे पर ध्यान दें और क्वालिटी टाइम स्पेंड करें


स्वदेसी माइक्रोब्लॉगिंग मंच, कू पर इसकी जानकारी देते हुए भारतीय रेलवे ने पोस्ट किया है:

ओडिशा में यात्रियों को राहत देने के लिए मिस्ट कूलिंग सिस्टम लगाया गया।

भीषण गर्मी में यात्रियों की मदद करने के लिए, संबलपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन, ईसीओआर ने एक 'मिस्ट कूलिंग सिस्टम' स्थापित किया है, जो प्लेटफॉर्म पर इंतजार कर रहे यात्रियों को आराम प्रदान करता है।

गर्मी के दिनों में समाजसेवा के रूप में कई लोग प्याऊ लगाकर या छाछ और ठंडे शरबत के माध्यम से प्यास बुझाने की पहल करते हैं। लेकिन ये तमाम तरीके कुछ देर को ही राहत देते हैं। थोड़ी देर बाद फिर वही प्यास और फिर वही किसी नए प्याऊ या पानी के स्त्रोत की तलाश। ऐसे में गर्मी का जोर कम करते हुए कोई ठंडा स्थान मिल जाए, तो कुछ बात बने। ओडिशा का संबलपुर रेलवे स्टेशन इसकी जीती-जागती मिसाल बन गया है। बेशक यात्रियों के साथ ही आने वाले समय में स्टेशन के आसपास से गुजरते राहगीर भी इसका आनंद लेते जान पड़ेंगे।